दक्षिण कश्मीर में तलाशी अभियान शुरू


kashmir solider

श्रीनगर  : जम्मू कश्मीर के दक्षिण कश्मीर शोपियां जिले में सेना ने आज घेराबंदी और तलाशी का अभियान शुरू कर दिया। सूत्रों ने अनुसार सेना को आतंकवादियों के छुपे होने की खुफिया सूचना व सुराग मिले जिसके बाद सेना ने आज तलाशी अभियान शुरू किया।

सूत्रों ने मुताबिक सुरक्षा बलों सोगन गांव तथा उसके आसपास के गांवों की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दी। हालांकि ग्रामीणों ने सड़क पर निकलकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा घेरे को तोडऩे की कोशिश की लेकिन सेना ने इसे विफल कर दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी के बाद सुरक्षा बलों ने जिले के शफशेरमल में तड़के तलाशी अभियान शुरू किया। ग्रामीणों ने सुरक्षा बलों पर पथराव किए जाने के चलते अभियान बाधित हो रहा है। पत्थरबाजों को हटाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी इस इलाके में बुलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि पत्थरबाजों और सुरक्षाबलों के बीच हुई झड़पों में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि अभियान जारी है।

4 मई को लगभग 2 दर्जन गांवों में पूरे दिन चले तलाश अभियान में सुरक्षा बलों को कुछ नहीं मिला। इस अभियान में चार हजार से ज्यादा सैनिक शामिल थे। उस दिन आतंकियों ने अभियान से लौटते सेना के गश्त दल पर हमला बोला, जिसमें कैब चालक की मौत हो गई और कई सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

दक्षिण कश्मीर में ये तलाश अभियान इसलिए चलाए जा रहे हैं कि सोशल मीडिया पर आतंकियों के बड़े-बड़े गिरोहों के वीडियो सामने आ रहे हैं। कई दलों में तो आतंकियों की संख्या 30 तक भी है। यह स्थिति तब है, जब अधिकारियों ने ऐसी 22 वेबसाइटों और एप्लीकेशनों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि ये वीडियो दक्षिण कश्मीर में, खासतौर पर शोपियां जिले में बनाये गए हैं।