पीडीएस डीलर का लाइसैंस रद्द


पटना : जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने पीडीएस में गड़बड़ी करने वाले दुकानों पर अनुमंडल पदाधिकारी को कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वितरण में अनियमितता एवं अनाज में कालाबाजारी करने वाले पर प्राथमिकी दर्ज हो। पिछले एक माह में चार डीलरों यथा-दो मसौढ़ी एवं दो दानापुर अनुमंडल के पीडीएस डीलर का लाईसेंस रद्द हुआ।

नौबतपुर प्रखंड के नोडिहा पंचायत के अनिल कुमार तथा चेसी पंचायत के दिनेश कुमार की अनुज्ञप्ति की गयी रद्द, जबकि मसौढ़ी प्रखंड अंतर्गत चनवा पंचायत के रीणा देवी तथा चरवा पैक्स अध्यक्ष की अनुज्ञप्ति की गयी रद्द। जिले में बैकलॉग अनाज की समाप्त समस्या हुई। अनुमंडल पदाधिकारी को प्रत्येक माह कम से कम चार पीडीएस दुकानों को स्वयं जांच करने का निर्देश दिया गया।

अनाज उठाव का औचक जांच करने का निर्देश दिया गया। स्वयं सहायता समूह से भी जन वितरण प्रणाली का प्रतिवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल द्वारा सभी राशन कार्ड को आधार नम्बर से जोडऩे का निर्देश दिया गया।

आधार नम्बर जोडऩे में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इस तरह कार्रवाई एवं कड़ाई करने से पीडीएस में दिखने लगा सुधार। पीडीएस की सभी रिक्तियों की होगी विज्ञापन प्रकाशित। बाढ़, मसौढ़ी एवं दानापुर अनुमंडल के पीडीएस रिक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित। 15 अगस्त तक नियुक्ति की प्रक्रिया की जाएगी पूरी। इस प्रकार जन वितरण प्रणाली में अपेक्षित सुधार होगा।