बंपर भर्तियां : रेलवे ने किया 90 हजार पदों पर भर्ती का ऐलान


नई दिल्ली : मोदी सरकार के रोजगार अभियान के तहत इंडियन रेलवे ने करीब 90 हजार भर्तियां निकाली हैं। रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत ग्रुप सी और डी के पदों के लिए आवेदन मंगाया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। दरअसल, रोजगार के अवसरों को लेकर लगातार मोदी सरकार की किरकिरी हो रही है, यही वजह है कि अब एक-एक कर केंद्र सरकार के मंत्रालय युवाओं को बड़ी तादाद में भर्ती के अवसर दे रहे हैं।

इन पदों के लिए करें आवेदन
ग्रुप डी में अलग-अलग डिपार्टमेंट में हेल्पर की 62,907 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। खास बात यह है कि इन पदों के लिए आईटीआई प्रमाणपत्र होना जरूरी नहीं है। इसके अलावा असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 26,502 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस तरह से रेलवे में कुल 89409 रिक्त पदों को भरा जाएगा। आपको बता दें कि इन पदों को भरने का फैसला सितंबर 2017 में ही ले लिया गया था।

योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बयान में बताया गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। आवेदन की आखिरी तारीख 5 मार्च 2018 है।आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा और भर्ती
रेलवे में नौकरी कर भविष्य बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए यह एक बड़ा मौका है। सभी 89409 पदों के लिए ऑनलाइन आवदेन के साथ ही आनलाईन भर्ती परीक्षा भी होगी। बताया जा रहा है कि सेफ्टी के तहत जो 70 हजार पद खाली थे उनहें भी इस महा भर्ती अभियान के तहत भरा जाएगा। सरकारी सूत्रों की मानें तो रेलवे के अलावा दूसरे मंत्रालयों को भी अपने यहां खाली पदों को 2019 से पहले भरने का निर्देश जारी किया गया है।

 

 

 

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।