5300 बच्चों ने फेफड़े पर बनाया गिनीज बुक ऑफ रिकाॅर्ड - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

5300 बच्चों ने फेफड़े पर बनाया गिनीज बुक ऑफ रिकाॅर्ड

NULL

नई दिल्ली: राजधानी में इन दिनों प्रदूषण को लेकर चर्चा काफी गर्म है। इसे देखते हुए जहां दिल्ली में मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी, वहीं कई एजेंसियों ने भी इस पर लगाम लगाने को लेकर राज्य सरकार को फटकार लगाया है। जिसके बाद लंग केयर फाउंडेशन नाम की संस्था ने इस लोगों में इस बाबत जागरूकता बढ़ाने के लिए अनोखा तरीका ढूंढ निकाला। फाउंडेशन के पहल से जुड़ते हुए शनिवार को करीब 5300 बच्चों ने मिलकर फेफड़े की आकृति बनाई है, जो एक विश्व रिकाॅर्ड है।

इससे पहले यह रिकाॅर्ड अबुधाबी और बीजिंग के नाम रह चुका है। प्रदूषण से होने वाल बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लंग केयर फाउंडेशन ने त्यागराज स्टेडियम में माई सॉल्यूशन टू पॉल्यूशन आई केयर फॉर लंग्स का आयोजन किया। इसमें बच्चों ने दुनिया का सबसे बड़े मानव अंग की आकृति बनाई। इस दौरान बच्चों ने गुलाबी फेफड़े को काले रंग में इस तरह से बदला कि वापस उसे गुलाबी होना संभव नहीं था।

पीएम ने दी बधाई… इस कीर्तिमान के लिए पीएम मोदी ने बधाई देते हुए प्रदूषण को बड़ा गंभीर बताया। उन्होंने अनुरोध भी किया है कि प्रदूषण से बचने के लिए हर कोई अपना बचाव जरूर करे। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी का बधाई संदेश भी सुनाया गया। कार्यक्रम में फाउंडेशन के संस्थापक डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि लेनसेट कमीशन के मुताबिक देश में प्रदूषण की स्थिति को इसी बात से समझा जा सकता है कि वर्ष 2015 में यह 12 लाख लोगों के मौत का कारण बना था। उनका मानना है कि समय आ गया है कि नागरिक खुद अपने काम का ख्याल रखें और अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदार रहें।

कार्यक्रम के दौरान गैलरी से नीचे गिरा बच्चा

त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सातवीं कक्षा का एक छात्र हादसे का शिकार हो गया। पीड़ित छात्र की पहचान अरहान अहमद (13) के रूप में की गई, जिसके सिर पर गंभीर चोट लगी है। मामले की सूचना मिलने के बाद आयोजकों ने घायल छात्र को एम्स ट्रॉमा सेंटर के आईसीयू में भर्ती कराया तो वहीं पूरे मामले की जानकारी पुलिस को दी। फिलहाल, पुलिस ने पीड़ित पिता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है।

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अप्रजिता गौतम ने बताया कि स्कूल की लापरवाही के चलते बच्चे को काफी चोट लगी है। उन्होंने स्कूलों और कार्यक्रम आयोजकों को बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देने की सलाह दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नदीम अहमद अपने परिवार के साथ जैतपुर स्थित सौरभ विहार इलाके में रहते हैं और उनका बड़ा बेटा अरहान संगम विहार स्थित हमदर्द पब्लिक स्कूल की सातवीं कक्षा में पढ़ता है। शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दौरान अरहान का पैर फिसल गया और वह गैलरी में नीचे गिर गया।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।