एलजी ने दिखाई आधुनिक मशीनों को हरी झंडी


पश्चिमी दिल्ली: उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी)के मध्य निगम जोन इलाके में कुछ नई परियोजानाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान उपराज्यपाल ने बेहतर स्वच्छता और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए 6 मैकेनिकल स्वीपर्स और अन्य आधुनिक तथा विश्वस्तरीय मशीनों को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर आयोजित समारोह में महापौर कमलजीत सहरावत, निगमायुक्त डॉ. पुनीत कुमार गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। इस मौके पर निगमायुक्त डॉ. गोयल ने कहा कि ये 6 मैकेनिकल रोड स्वीपर एसडीएमसी रोड को साफ रखने में मदद करेंगे। इस मैकेनिकल मशीन के साथ सफाई कर्मचारी सड़कों पर धूल को कम हटायेंगे। मैकेनिकल रोड स्वीपर में घुमावदार ब्रश होते हैं जिनका प्रयोग सड़कों, फुटपाथ और अन्य कठोर सतहों को साफ और मलबे से मुक्त रखने के लिए किया जाता है।

इसकी एक 31000 मिमी व्यापक चौड़ाई है जो सड़कों की प्रभावी और त्वरित सफाई सुनिश्चित करती है जो हजारों घंटे बचा सकते हैं और प्रदूषण को कम कर सकते हैं। यह मशीन कूड़े को इकट्ठा करने में तथा सार्वजनिक स्थानों की सफाई और रखरखाव के लिए उपयुक्त है। दिल्ली में पहली बार आई यह मशीन आईआईटी और हावर्ड से टेक्नोक्रेट का एक तकनीकी आविष्कार है। आयुक्त ने कहा कि इस मशीन का प्रयोग बाजारों की रात को सफाई करने के दौरान किया जाएगा। बाद में सभी वार्डों के लिए यह मशीन खरीदी जाएगी। वे स्वच्छ भारत मिशन के तहत गतिविधियों की गति को गति देने में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आधुनिक सक्शन कम जेटिंग मशीन लाई गई है।

यह नालियों और कवर नालियों में रूके पानी और जल निकासी के रास्ते को खोलने में सहायक है। टाटा 407 पर मिनी जेटिंग मशीन स्टेनलेस स्टील से बने तीन हजार लीटर टैंक से सुसज्जित है। पानी जेट आईपीएम की क्षमता के ट्रिपलस सवार पंप के साथ संचालित होता है जो एसटीपी से पुन र्नवीनीकरण पानी का उपयोग करने के लिए दो सौ बार तक पानी के दबाव को उत्पन्न कर सकता है। उपराज्यपाल ने एसडीएमसी से कहा है कि अन्य मशीने खरीने के काम में निगम तेजी लाए ताकि अंतर्राष्ट्रीय मानकों के मुताबिक सफाई की जा सकें। इस अवसर पर महापौर कमलजीत सहराव ने कहा कि एसडीएमसी स्वच्छता गतिविधियों को बढ़ावा देने के हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि निगम के इस काम में नागरिकों का सहयोग अत्यंत जरूरी है। उपराज्पाल ने एसडीएमसी द्वारा डिफेंस कालोनी की मार्केट में शुरू किए गए सफाई अभियान की सराहना की।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.