राष्ट्र को समृद्ध, स्वावलंबी व स्वाभिमानी बना रही है एकल: बजरंग लाल गुप्ता


नई दिल्ली: शिक्षा ही हमें समृद्ध और स्वाभिमानी बनाती है। देश के कोने-कोने में जाकर लोगों को शिक्षित कर एकल संस्था भारत को समृद्ध, स्वाभिमानी व स्वावलंबी बना रही है। हमारा स्वत्व हमारी संस्कृति है और एकल भी इसी राह पर चलकर राष्ट्र को उनके स्वत्व के साथ जोड़ रही है। उक्त उद्गार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तरी क्षेत्र संघ चालक बजरंग लाल गुप्ता ने अपने सम्बोधन में व्यक्त किए। श्री गुप्ता भारत लोक शिक्षा परिषद्, एकल पश्चिमी दिल्ली चैप्टर द्वारा श्री गुरु गोविन्द सिंह कॉलेज आफ कॉमर्स, पीतमपुरा में आयोजित ‘एक शाम एकल के नाम’ कार्यक्रम में मुख्यअतिथि रूप में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि एक चैप्टर इस तरह का कार्य कर रहा है तो इसकी किताब कितनी मजबूती के साथ अपनी जड़ों से जुड़ी होगी।

एकल के कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि एकल एक ऐसी संस्था है जो स्वयं मेंं समग्रता को जोड़े हुए है। एकल पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपने अंत्योदय की भावना को भी साकार कर रही है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद माइक्रोटेक गु्रप के प्रमुख सुबोध गुप्ता ने कहा कि सेवा और प्यार का रास्ता ही हमें उन्नति की ओर ले जाता है। मैं जब से एकल के साथ जुड़ा हूं मेरे काम करने की गति तो बड़ी ही है साथ ही मेरे अपने जीवन में विभिन्न कार्यों के लिए भी रास्ते भी स्वयं ही बनने लगे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता बाकेबारिया ग्रुप के प्रमुख कमल जैन ने की। उन्होंने कहा कि सात वर्ष पूर्व पश्चिमी दिल्ली चैप्टर की स्थापना हुई थी।

चैप्टर अपने कार्यों को जुनून बनाकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। एकल विद्यालय में पंचमुखी शिक्षा योजना पर बल दिया जाता है आज देशभर में एकल के 55 हजार से अधिक विद्यालय चल रहे हैं जहां लाखों बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है। कार्यक्रम एक्शन गु्रप के चेयरमैन मांगेराम गुप्ता के सान्निध्य में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में एकल अभियान के प्रणेता श्याम जी गुप्त, वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन व पंजाब केसरी दिल्ली की डारेक्टर श्रीमती किरण चोपड़ा, एकल न्यासी मंडल के सदस्य सत्यनारायण बंधु, एक्शन गु्रप के एन.के. अग्रवाल, मैरिनो गु्रप के चम्पालाल लोहिया, अग्रवाल मूवर्स एंड पैकर्स ग्रुप के रमेश अग्रवाल, माइक्रोटेक ग्रुप से ओ.पी. गुप्ता, राष्ट्रीय सलाहकार मंडल के संरक्षक नंदकिशोर गर्ग, सिटी पार्क होटल से राजेश अग्रवाल सहित विभिन्न समाजसेवी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम में बहुमुखी प्रतिभा से सम्पन्न कलाकार बाबा सत्य नारायण मोर्या ने संस्कृतिक कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने अपनी कला के माध्यम से भारत लोक शिक्षा परिषद व एकल संस्था का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में बसे वनवासी समाज के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्व-रोजगार जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। ताकि वे आर्थिक व सामाजिक दृटि से सशक्त बनकर राष्ट्र निर्माण की मुख्यधारा में सम्मिलित हो सकें।

– भारत कपूर

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.