चोटी कांड : रातभर पहरा देते रहे लोग


चोटी काटने की अफवाहों को लेकर उत्तर भारत के चार राज्यों राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अफवाहों का बाजार गर्म है। लोगों में इतना डर पैदा हो गया है कि रात भर जाग कर पहरा दिया जा रहा है। कई जगहों पर चुडै़ल की अफवाह के कारण गांवों में घरों के बाहर टोने-टोटकों का सहारा लिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं ने अकेले निकलना बंद कर दिया है। आगरा में तो इसी अफवाह के चलते एक महिला को पीट-पीट कर मार डाला गया। 62 वर्षीय मानदेवी शौच के लिए बाहर गई थीं।

अंधेरा होने के चलते वे रास्ता भटक गईं और बघेल समाज की बस्ती में पहुंच गईं। यहां चारपाई पर एक लड़की सो रही थी। उसी दौरान उस लड़की की नींद टूट गई और अचानक सफेद साड़ी में एक महिला को सामने देख युवती ने शोर मचा दिया। बस्ती के लोग निकल आए। उन्होंने महिला को चुड़ैल समझकर पीटना शुरू कर दिया। यूपी के मथुरा जिले के नगला आख्खा गांव में लोग पहरेदारी को मजबूर हैं। दरअसल गांव के बीचों-बीच मौजूद घर की एक महिला की चोटी काटने की घटना गुरुवार सुबह साढ़े 9 बजे से 10 बजे के बीच हो गई, जिससे पूरे गांव के लोग खौफ में हैं।

दिल्ली के तिलनगपुर कोटला इलाके में लोग बेहद डरे हुए हैं। परसों रात बगल के गांव कांगनहेड़ी में एक महिला की चोटी काट दी गई थी। हरियाणा के फरीदाबाद में चोटी कटने की घटना से लोगों में दहशत का माहौल है। लोग अपनी नींद हराम करके रातभर खुद गांव में पहरा दे रहे हैं। चोटी काटने की घटना ने पूरे गांव की नींद उड़ा दी है। फरीदाबाद में पिछले कुछ दिनों में महिलाओं की चोटी काटने की तीन घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इस घटना को कौन अंजाम दे रहा है, ये जानने के लिए सिकरी गांव के लोग रातभर जाग कर पहरा दे रहे हैं।

हरियाणा के हिसार से भी कल चोटी कटने की एक घटना सामने आई है, जिसके बाद हिसार के न्यू योग नगर के लोग डरे हुए हैं। न्यू योग नगर की रहने वाली कमला देवी सो रही थीं सुबह जगीं तो उनकी चोटी जमीन पर कटकर पड़ी थी। राजस्थान के धौलपुर में भी लोग चोटी कटने की घटना से परेशान हैं। लोगों ने बचने के लिए घर के बाहर टोना-टोटका शुरू कर दिया है। यहां एक ही नहीं ऐसे दर्जनों घर दिखे जहां पर लोगों ने चोटी कटने से बचने के लिए टोना-टोटका शुरू कर दिया है। गांव के लोगों ने दहशत से बचने के लिए या तो नींबू-मिर्च लटका रखा है या फिर दीवार पर हल्दी के छाप लगा दिए हैं।