आवेदन के लिए आज से उमड़ सकती है भीड़


पश्चिमी दिल्ली: दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) हाउसिंग स्कीम-2017 के लिए आवेदन फार्म लेने के लिए सोमवार से बैंकों तथा आईएनए स्थित डीडीए मुख्यालय विकास सदन में लोगों की भीड़ उमड़ सकती है। डीडीए अधिकारियों का भी कहना है कि पिछले तीन दिन में छुट्टियां होने के कारण समुचित आवेदन फार्म बैंकों में नहीं पहुंच सके थे लेकिन 3 जुलाई से आवेदन फार्म लेने वालों को निराश नहीं होना पड़ेगा। हालांकि डीडीए दावा तो करता है सब कुछ ठीक होने का, मगर बाद में खामियां ही खामियां निकलती हैं।

उल्लेखनीय है कि डीडीए की यह आवासीय योजना 30 जून को लांच हुई थी, उस दिन का पूरा समय लांचिंग समारोह में ही चला गया। शनिवार से लोगों को आवेदन फार्म उपलब्ध कराए जाने थे लेकिन फार्म न होने के कारण लोग बैंकों व डीडीए मुख्यालय विकास सदन में भटकते रहे। मुख्यालय पहुंचे लोगों को उम्मीद थी कि यहां विशेष काउंटर जो खोले गए हैं, उससे उन्हें फार्म मिल जायेंगे, मगर वहां लोगों को पता चला कि शनिवार छुट्टी का दिन होने के कारण काउंटर नहीं खोले गए हैं। इस कारण अब सोमवार को ही काउंटर खुलेंगे। अधिकारियों के अनुसार शनिवार से ही सभी आरक्षित बैंकों में आवेदन फार्म पहुंचाए जा रहे हैं। इस काम में दर्जनों कर्मचारियों व अधिकारियों को लगाया गया है। सोमवार से लोगों को आरक्षित सभी बैंक की शाखाओं में आवेदन फार्म मिलेगा। फार्म की कोई कमी नहीं रहेगी।

लोगों को कोई शिकायत होगी तो वे डीडीए से संपर्क कर सकते हैं। आवेदन फार्म ऑफ लाइन व ऑनलाइन दोनों तरीके से भरा जा सकता है। ऑनलाइन के लिए आवेदक डीडीए की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट, डीडीए डॉट ओआरजी डॉट इन पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन में फार्म भरने के बाद आवेदन राशि व फ्लैट की कीमत एनईएफटी, आरटीजीएस या नेट वर्किंग से जमा कर सकते हैं। डीडीए द्वारा वह आरक्षित बैंक जहां से फार्म लिए जा सकते हैं, उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई, एक्सिस, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, येस बैंक और कोटक महिन्द्रा बैंक की निर्धारित शाखाएं हैं।

– जे.के. पुष्कर