जल बोर्ड की लापरवाही से खतरे में हजारों जिंदगियां


पूर्वी दिल्ली: गोकलपुर गांव में उस समय हड़कंप मच गया, जब अचानक एक घर के ग्राउंड फ्लोर में लगभग 10 फीट गहरा गड्ढा हो गया। जल बोर्ड की लापरवाही से गोकलपुर गांव के लोग संडे दोपहर से दहशत के साये में हैं। घरों के नीचे से जल बोर्ड की पाइपलाइन गुजरने के कारण यहां की मिट्टी दरक गई और अचानक से मकान में गहरा गड्ढा हो गया। इस दौरान एक मजदूर वहां अकेला काम कर रहा था, जोकि गड्ढे में गिर गया। गनीमत रही कि समय रहते वह गड्ढे से निकल आया। मामले में स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और मकान के चारों तरफ घेराबंदी कर जगह को सील कर दिया है। पूर्वी दिल्ली के गोकलपुर गांव के नीचे से जल बोर्ड की पाइपलाइन गुजर रही है। जिसके लिए मशीन से खुदाई की जा रही थी।

इस मकान के नीचे आकर मशीन ने जैसे ही खुदाई शुरू की वैसे ही मिट्टी दरकनी शुरू हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक, मिट्टी खोदते वक्त मशीन अटक गई और जैसे ही मशीन ने प्रेशर बढ़ाया वैसे ही एक झटके से मिट्टी नीचे धंस गई। जहां गड्ढा हुआ वहां एक मजदूर बैठकर काम कर रहा था, गड्ढा होते ही मजदूर अंदर धंसता चला गया, आसपास रखा सारा सामान भी गड्ढे के अंदर धंस गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि आसपास के कई घरों में दरार आ गई है। अहतियातन लोगों ने घर खाली कर दिए हैं।

लोगों का कहना है कि किसी भी समय यहां कोई बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसे में जान माल के नुकसान का जिम्मेदार कौन होगा? मामले को बढ़ता देख गोकलपुर थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर लोगों को उस घर के नजदीक न जाने की सलाह दी है। देर शाम दिल्ली जल बोर्ड की ओर से एक टीम भी मौके पर जाकर निरीक्षण कर आई, लेकिन स्थानीय लोगों ने टीम और जल बोर्ड के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और मामले में पुलिस कार्रवाई की मांग की है। स्थानीय लोगों का कहना है कि दिल्ली सरकार इस मामले में दखल दे और जल्द से जल्द लोगों के दिलों से डर को निकाले।