केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रुद्राक्ष का किया पौधारोपण


नई दिल्ली: पर्यावरण को बढ़ावा देने और इससे आम जन से लेकर खास लोगों तक को जोडऩे व जागरूक करने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने शनिवार को एक विशेष अभियान चलाया। इसमें केंद्रीय गृहमंत्री समेत करीब 40 देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने सरकारी निवास 17 अकबर रोड में रुद्राक्ष का पौधा लगाया। राजधानी के वायु प्रदूषण को न्यूनतम बनाए रखनेे के एनडीएमसी के प्रयासों की सराहना करते हुए गृहमंत्री ने इस दिशा में और प्रयास करने पर बल दिया।

दूतावासों और उच्चयोग में भी लगे पौधे
बरसात के मौसम में खास तौर पर चलाए जाने वाले इस पौधारोपण कार्यक्रम में रूस, चीन, इंडोनेशिया, बेल्जियम, वियतनाम, ग्रीस, मिस्र, वेनेजुएला, बोल्विया, क्यूबा, हंगरी, सूडान, सर्बिया, डेनमार्क इत्यादी देशों के राजनयिकों ने भाग लिया । दूतावासों में उनकी पंसद के आर्चिड, रेड कॉटन, मेरीगोल्ड, बडालिया, कालेस्टिोन, वॉटल ब्रश, सिल्वर ओक, जिजिपस, मॉरिस अल्बा, नीम तथा अशोक के पौधे लगाए गए।

रूस के राजदूत ने भी लगाया पौधा
भारत और रूस के राजनयिक संबंधों की 71वीं वर्षगांठ के अवसर पर रूस के राजदूत अनातोली कार्गापोलव ने एक पौधा भी लगाया। इस अभियान की सराहना करते हुए उन्होने आश्वस्त किया कि रूसी दूतावास अपने परिसर के अंदर और बाहर सभी प्रकार की हरियाली का पालन पोषण करने में कोई कोर कसर नही छोड़ेगा ।

10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य
अभियान के तहत शनिवार को परिषद् के सभी 14 जोन के लगभग 6000 कर्मचारियों की टीम ने 86 हजार पौधे लगाये। एनडीएमसी अध्यक्ष नरेश कुमार ने बताया कि चार सप्ताह से चल रहे इस पौधारोपण अभियान में अब तक सात लाख पौधे लगाये जा चुके हैं। जबकि इस मौसम में 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक इस अभियान का 70 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। इस अभियान से क्षेत्र की हरियाली को 48 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक करने का प्रयास किया जाएगा।