ईवीएम को लेकर आप का आयोग पर प्रदर्शन


नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कथित गड़बड़ी के खिलाफ चुनाव आयोग के मुख्यालय पर आज प्रदर्शन किया। पार्टी के दिल्ली संयोजक और दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कल इसकी घोषणा की थी। पार्टी के बड़ी संख्या में कार्यकर्ता सुबह 11 बजे के आस-पास अशोका रोड स्थित चुनाव आयोग के मुख्यालय पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने तख्तियां और बैनर हाथों में लिये हुए थे। प्रदर्शनकारियों में पार्टी के कई प्रमुख नेता और विधायक भी शामिल थे।

दिल्ली विधानसभा के नौ मई को बुलाये गये विशेष सत्र में ग्रेटर कैलाश से पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एक मशीन के जरिये डैमो करके यह दावा किया था कि ईवीएम में महज 90 सैकेंड में छेड़छाड़ की जा सकती है। आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को कल ईवीएम से जुड़े मुद्दों पर बातचीत के लिये आमंत्रित किया है। पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद अरविंद केजरीवाल ईवीएम में कथित छेड़छाड़ को लेकर लगातार आवाज उठा रहे हैं।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद ईवीएम में गड़बड़ी का मसला उठाया था। इसके बाद अन्य विपक्षी दलों ने भी आवाज बुलंद की थी। इस मुद्दे पर विपक्षी दल आयोग और राष्ट्रपति से भी मुलाकात कर चुके है। श्री केजरीवाल ने तो हाल ही में संपन्न दिल्ली के तीनों निगमों के चुनाव ईवीएम की बजाये मतपत्रों से कराने की मांग की थी। निगमों के चुनाव में भी आप पार्टी को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

(वार्ता)