बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दे रही है सरकार


करनाल: मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश की जनता को बिजली, पानी, सड? जैसी मूलभूत सुविधाओं को बेहत्तर करने के साथ-साथ अच्छी शिक्षा और बेहत्तर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए भी कार्य कर रही है। इन सभी क्षेत्रों में गंभीरता से कार्य करते हुए जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने का प्रदेश सरकार काम कर रही है। ओएसडी शुक्रवार को स्थानीय कैम्प कार्यालय में जनता दरबार के दौरान पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेहत्तर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रत्येक सरकार का प्राथमिक एजेंडा होता है। वर्तमान सरकार ने इस एजेंडे पर बखूबी काम किया है जिससे जनता में सरकार के प्रति विश्वसनीयता बढ़ी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार प्रत्येक जिले में मैडिकल कॉलेज की स्थापना के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रही है।

हाल ही में करनाल के कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज का उद्घाटन इसी बात का प्रमाण है। यही नहीं मौजूदा सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य सेवाओं में तेजी से सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करते हुए हरियाणा सरकार ने अनेक सराहनीय कदम उठाए हैं। बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवाने और सद्मार्ग के रास्ते पर चलाने के दृष्टिगत योग और गीता को पाठ्य क्रम में शामिल करने का प्रावधान किया जा रहा है। साथ ही तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने और युवाओं को स्वरोजगार की राह पर अग्रसर करने के लिए कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना के लिए भी सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सक्षम योजना के तहत सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार देने का काम किया हैए सौ घंटे काम करने पर 9 हजार रुपये मानदेय दिया जा रहा है।

सरकार का मुख्य उद्धेश्य युवाओं की प्रतिभा को सवांरना ही नहीं बल्कि उनके व्यक्तित्व से लाभ लेकर समाज का भला करना है और इस दिशा में सरकार अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर निरंतर आगे बढ़ रही है। सरकार ने कई किसान हितैषी स्कीमें भी चलाई है। जिनका किसानों को भरपुर फायदा उठाना चाहिए। ओएसडी ने जिला के विभिन्न गांवों से आऐ पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों को कहा कि देहात में वर्तमान सरकार द्वारा विकास कार्यो के लिए भरपूर धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है। पंचायती राज संस्थाओं को चाहिए कि वे सरकार द्वारा दी जा रही धनराशि का सदुपयोग करते हुए विकास के कार्यो को अमलीजामा पहनाने में पूरा सहयोग करें। उन्होंने यह भी कहा कि विकास के कार्यो में किसी भी प्रकार की पार्टीबाजी आड़े नहीं आनी चाहिए।

पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ होने से समाज और राष्ट्र सुदृढ़ होगा तथा तरक्की के नये अध्यायों का सूत्रपात होगा। सभी को आपसी सामंजस्य के साथ विकास के कार्यो को आगे बढ़ाने की जरूरत है। इस मौके पर ओएसडी ने अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश देते हुए लगभग 235 शिकायतों का समाधान किया। इस अवसर पर कुलदीप शर्मा, ईलम सिंह, सुनील गोयल, सतीश राणा सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

– आशुतोष गौतम, महिन्द्र