दलितों के हकों की लड़ेंगे लड़ाई: हुड्डा


नई दिल्ली: किसान पंचायत की सफलता से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का हौंसला बुलंद हुआ है। हुड्डा किसानों के साथ-साथ दलितों की बदहाली को लेकर प्रदेशभर में आंदोलने के लिए तैयार हो गए हैं। 16 जुलाई को यमुनानगर से किसान-मजदूर महापंचायत का आयोजन कर हुड्डा दलितों को कांग्रेस के साथ जोड़े ने की कवायद करेंगे। शनिवार को हुड्डा के दिल्ली स्थित निवासी पर आयोजित दलित पंचायत में उक्त निर्णय लिया गया। बैठक को सम्बोधित करते हुए हुड्डा ने कहा कि आज भाजपा सरकार के शासनकाल में दलितों पर भारी अत्याचार किये जा रहे हैं, जिसे किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। वे किसानों के साथ-साथ अब मजदूरों के हितों की लड़ाई भी लड़ेंगे।

कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना की अध्यक्षता में आयोजित इस दलित पंचायत में कांग्रेस एससी सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष के राजू ने मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की, जबकि दलित समाज से संबंध रखने वाले विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व मंत्री, चेयरमैन, जिला पार्षद, नगर पार्षद, पंचायत पार्षद, पंच-सरपंच, दलित संगठनों के पदाधिकारियों समेत भारी संख्या में प्रदेशभर से दलित समाज के गणमान्य लोग शामिल हुए। पंचायत आयोजकों की मांग पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अब किसानों के साथ-साथ मजदूरों की लड़ाई भी मिलकर लड़ी जाएगी। प्रदेशभर में हो रही किसान महापंचायत की बजाय अब किसान मजदूर महापंचायतें होगी, जिनकी शुरूआत 16 जुलाई से यमुनानगर में होने वाली पंचायत से होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने दलित कल्याण की उन सभी योजनाओं को बंद कर दिया है, जिनको उन्होंने कांग्रेस पार्टी की सरकार में बतौर मुख्यमंत्री रहते शुरू की थी।

करीब चार लाख बीपीएल परिवारों को सौ-सौ वर्ग गज के प्लाट दिये गये। लेकिन भाजपा सरकार से अपने तीन वर्ष के शासन काल में किसी गरीब को कोई प्लाट देना तो दूर की बात है, इस योजना को ही बंद कर दिया। हुड्डा ने खचाखच भरे सभास्थल में हूंकार भरते हुए कहा कि अब कांग्रेस हाईकमान को हरियाणा के लोगों की भावना को समझना चाहिए। हरियाणा के लोग ही दिल्ली के शासन को हिला सकते हैं। हुड्डा ने पंचायत के संयोजक एवं होडल से विधायक उदयभान द्वारा रखे गये 15 सूत्रिय मांग पत्र पर अपनी सहमती की मोहर लगाते हुए ऐलान किया कि अब हरियाणा में जिला स्तर पर दलित पंचायतों का आयोजन करके उनकी मांगों को सरकार तक पहुंचाया जाएगा और उसके बाद प्रदेश स्तरीय बड़ी दलित महापंचायत का आयोजन भी किया जाएगा। दलित पंचायत को संबोधित करते हुए कांग्रेस एससी सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष के राजू ने कहा कि हरियाणा में दस वर्ष के शासनकाल में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मुख्यमंत्री रहते दलित समाज के लिए अनेक योजनाएं लागू की। पंचायत में रखी गई मांगों को कांग्रेस पार्टी पूरा समर्थन करती है और सत्ता में आने के उन्हें पूरा करने का वादा भी करती है। के राजू ने कहा कि पंचायत में मौजूद लोगों की भावनाओं को कांग्रेस पार्टी अच्छी तरह समझती है।

इससे पहले पंचायत में बोलतेे हुए सभी वक्ताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रति अपनी आस्था और विश्वास व्यक्त करते हुए कांग्रेस आलाकमान से गुहार भी लगाई की हरियाणा में कांग्रेस को सत्ता में लाना है तो पंजाब की तर्ज पर हरियाणा में भी कांग्रेस की कमान भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सौंपी जानी चाहिए। होडल से कांग्रेस विधायक उदयभान के संयोजन में करीब साढ़े 6 घंटे चली इस दलित पंचायत को विधायक गीता भूक्कल, जयबीर बाल्मीकि, शंकुतला खटक, पूर्व विधायक अनिल धंतोड़ी, लहरी सिंह, शंकुलता भगवाडिया, रामबीर सिंह, जसंवत बावल, रामेश्वरदयाल, जरनैल सिंह, रामभज लोधर, हरीराम बाल्मीकी, आत्मासिंह गिल, रोहतक की मेयर रेणू डाबला, सुधीर चौधरी, बलबीर सिंह समेत अनेक वक्ताओं ने संबोधित किया। इस मौके पर विधानसभा के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा, कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष धर्मपाल सिंह मलिक, विधायक जगबीर मलिक, कृष्ण हुड्डा, ललित नागर, कर्ण सिंह दलाल, पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान, आफ्ताब अहमद, राव नरेंद्र, राव दान सिंह, प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा, दिल्लूराम बाजीगर, शारदा राठौर, सूखबीर कटारिया, कृष्ण मूर्ति हुड्डा, चक्रवर्ती शर्मा, जयदीप धनखड़, मोहम्मद इजराइल आदि भी मौजूद थे।

log in

reset password

Back to
log in
Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.

Send this to a friend