स्वतंत्रता दिवस पर जगमग नजर आएगा शहर


कैथल: आगामी 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को एक त्यौहार की तरह उत्साह से मनाएं तथा कार्यक्रम हेतू सभी तैयारियां राष्ट्रीय पर्व की गरीमा को मद्देनजर रखते हुए समय से पूर्व पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाए। आगामी 14 अगस्त को सभी मुख्य भवनों एवं कार्यालयों पर लाईट की व्यवस्था की जाए ताकि पूरा शहर रोशनी में जगमग नजर आए। इस अवसर पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देश भक्ति की भावना से ओत-प्रोत होने चाहिए। शहर में साफ-सफाई के साथ-साथ शहीद स्मारकों व अन्य प्रतिमाओं की विशेष तौर पर सफाई करवाकर माल्यार्पण करवाना सुनिश्चित करवाया जाए।

यह दिशा-निर्देश उपायुक्त सुनीता वर्मा ने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रैंस हॉल में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन पुलिस लाईन मैदान में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के अंतिम पूर्वाभ्यास तथा 15 अगस्त मुख्य समारोह के अवसर पर सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहना सुनिश्चित करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रूप-रेखा उपमंडलाधीश, नगराधीश, जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला सूचना एवं जन स पर्क अधिकारी द्वारा तैयार की जाएगी। समारोह के लिए देश-भक्ति से ओत-प्रोत 5-6 कार्यक्रमों का चुनाव 1 अगस्त को स्थानीय हिन्दु कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में इन अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

चयन के बाद चयनित टीमों द्वारा 9 से 11 अगस्त तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल की जाएगी। रिहर्सल के दौरान पीने के पानी की व्यवस्था जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस मैदान में कार्यक्रम के लिए बनाए गए मु य मंच, सलामी मंच का निरीक्षण करके ठीक करवाया जाए। परेड मैदान में गड्ढों में मिट्टी डलवाने का कार्य भीलोक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जाएगा।

(मनोज वर्मा)