हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में ठंड से जनजीवन प्रभावित, मैदानी इलाकों में घना कोहरा


kohra

उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में शीतलहर जबकि मैदानी क्षेत्रों में कोहरे की घनी चादर छायी हुई है जिससे आज हवाई, रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। राजधानी दिल्ली में 150 से अधिक उड़नें विलंबित हुई, करीब 50 के मार्ग बदले गए और 20 रद्द करनी पड़। इस मौसम के सबसे ज्यादा कोहरे के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता का स्तर 50 मीटर हो गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी के अनुसार सैकड़ यात्री फंस गए क्योंकि सुबह साढ़ सात बजे से पूर्वाहन 11.05 बजे तक कोई उड़न रवाना नहीं हो पायी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़न भरने के लिए न्यूनतम दृश्यता 125 मीटर है। उथर रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार खराब दृश्यता के चलते 15 ट्रेनें रद्द हुई, 57 विलंबित हुइ’ और 18 का समय पुन:निर्धारित किया गया। दोपहर में चमकीली धूप निकली जिसके कारण पारा 23.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। शहर में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू कश्मीर में पारे का गिरने का क्रम जारी रहा। लद्दाख के लेह में इस वर्ष का रात का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जो कि शून्य से 15.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। श्रीनगर में शून्य से नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में पारा शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला और आसपास के क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है और आसमान आच्छादित था जिससे नये वर्ष की शुरूआत बर्फबारी से होने की उम्मीद जगी है। कीलोंग में पारा गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। सोलन में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस, शिमला में 4, पालमपुर में 4.5, उना में 5.6, धर्मशाला 6.2 और नाहन में 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उथर प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली सर्दी और बर्फीली हवा चलने के कारण राजधानी लखनरू समेत सूबे के अधिकतर हिस्सों में लोग बेहाल हैं। राज्य के विभिन्न भागों में सुबह और रात में घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित हुआ है। वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, झांसी और आगरा में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई।

लखीमपुर खीरी राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। फतेहपुर शेखावटी में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं माउंट आबू में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर कड़के की ठंड पड़ रही है। पंजाब में आदमपुर तथा हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा। पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हिसार में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बठिंडा में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस जबकि फरीदकोट में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, बिहार में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है। प्रदेश की राजधानी पटना और गया में न्यूनतम तापमान गिरकर 8.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। नववर्ष पर कल पटना और गया में कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बताया कि दोपहर तक धूप निकल सकती है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.