जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने रोड शो के लिए पहने भारतीय कपड़े


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर आज टोक्यो से विशेष विमान से सीधे यहां पहुंचे जहां उनसे थोडी देर पहले ही नयी दिल्ली से आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड कर खुद हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

शिंजो आबे का विमान जब दोपहर करीब साढे तीन बजे तय कार्यक्रम के अनुसार यहां सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे पर उतरा तो इसके ऊपर भारत और जापान के झंडे उभर आये। विमान में लगने वाली सीढी के जापानी प्रधानमंत्री के विमान से जुडने में मामूली तकनीकी दिक्कत के बाद जब शिंजो आबे अपनी पत्नी अकी आबे के साथ विमान से बाहर निकले तो प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे पहले हाथ मिलाया और फिर गले लगा लिया।

चीन के साथ डोकलाम विवाद में जापान की ओर से भारत के मजबूत समर्थन की पृष्ठभूमि में हो रहे इस दौरे के दौरान चारो तरफ भारत-जापान मैत्री का माहौल दिख रहा था। शिंजो आबे को हवाई अड्डे पर ही पारंपरिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और सेना के तीनो अंगो थल सेना, वायु सेना और नौसेना की टुकडियों की बैंड की धुन से भी उनका स्वागत किया गया। श्री आबे और उनकी पत्नी की अगवानी करने वालों में गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, विदेश सचिव एस जयशंकर, मुख्य सचिव जे एन सिंह भी शामिल थे। बाद में हवाई अड्डा परिसर में ही रास गरबा के जरिये श्री आबे का स्वागत किया गया।

बादलयुक्त मौसम और बरसात की संभावना के बीच दोनो नेता खुली जीप में यहां हवाई अड्डे से आठ किमी लंबा रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम के लिए निकल पडे।

खुली जीप में शुरू हुए रोड शो में शिंजो आबे, उनकी पत्नी श्रीमती अकी आबे और श्री मोदी सवार थे। सूट पहन कर विमान से उतरे श्री आबे ने रोड शो के लिए नीले रंग की कोटी और ऊजला खादी का कुर्ता पहन लिया। उनकी पत्नी ने भी भारतीय वेशभूषा के अनुरूप सलवार कमीज पहनी थी। इस दौरान रास्ते में 28 जगह इतने ही भारतीय राज्यों की झांकी प्रस्तुत की गयी है।

शाम को दोनो सोलहवी सदी की मस्जिद सीदी सैयद नी जाली का अवलोकन करेंगे और पास ही अगासिये रेस्त्रां में रात्रिभोज करेंगे। कल दोनो मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास यहां साबरमती एथलेटिक्स स्टेडियम में करेंगे।

इसके बाद वे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 12 वीं जापान भारत शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। शिंजो आबे के दौरे के लिए अहमदाबाद और इसका जुडवा शहर कहे जाने वाले राजधानी गांधीनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे शहर को जापान और भारत के झंडो से पाट दिया गया है। इस दौरान सुरक्षा के भी कडे प्रबंध किये गये हैं।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.