फौजी के पेंशन खाते से रकम उड़ाई


इंदौर: ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिये सेवानिवृत्त फौजी के पेंशन खाते से 67,000 रुपये निकालने वाले युवक को पुलिस ने आज धर दबोचा। राज्य साइबर दस्ते की इंदौर इकाई के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने बताया कि आरोपी की पहचान रोहित गौसर (24) के रूप में हुई है। वह एक स्थानीय संस्थान में दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में काम करता है।

सिंह ने बताया कि गौसर ने अम्बिका नगर में रहने वाले सेवानिवृत्त फौजी जवान बद्रीलाल मालवीय (70) के परिवार की एक युवती को प्यार के जाल में फंसाया। इसके बाद उससे सेवानिवृत्त फौजी के पेंशन खाते और एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी हासिल की। यही नहीं, उसने इस पेंशन खाते से एक ई-वॉलेट में धन पहुंचाने के लिये फौजी के मोबाइल पर भेजा गया वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भी पता कर लिया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया,”न तो सेवानिवृत्त फौजी को ऑनलाइन लेन-देन का ज्ञान था, न ही सम्बंधित युवती को इसकी जानकारी थी। गौसर ने इसका आपराधिक फायदा उठाते हुए सेवानिवृत्त फौजी के पेंशन खाते से 67,000 रुपये उड़ाकर पहले एक ई-वॉलेट में डाले। फिर इस रकम को अपने माता-पिता के बैंक खातों में भेज दिया।” पुलिस ने आरोपी के कब्जे से वारदात में इस्तेमाल मोबाइल फोन और दो सिम कार्ड बरामद किये हैं। मामले में विस्तृत जांच जारी है।