पेंशन आवेदन ऑनलाइन करें, नहीं तो निलंबित समझें


‘श्योपुर: कलेक्टर पीएल सोलंकी ने ग्राम करियादेह में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामले में उदासीनता बरतने पर पंचायत सचिव पूरन सिह को चेतावनी दी कि कल शाम तक पात्र हितग्राहियों की पेंशन के प्रकरण ऑनलाइन करें नहीं तो अपने आप को निलंबित समझें। पंचायत भवन में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान पाया गया कि गांव के 37 लोगों को विगत 6 माह से सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं मिली है। इनके खाते पोस्ट आफिस में बताये गये हैं।

वहीं कमली पत्नी बेस्ता, पुष्पा पत्नी कमरू, जानकी पत्नी कमरलाल आदिवासी, चिरोजी पुत्र बबलू, नवली पत्नी हीरा को वृद्धावस्था पेंशन एवं धन्नी पत्नी अमरलाल को विधवा पेंशन का लाभ अभी तक नहीं दिया गया है। इन सभी हितग्राहियों के आवेदन ऑनलाइन करने के निर्देश दिये गये हैं, जिन 37 लोगो को पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है।

इस मामले में सभी हितग्राहियों के कथन दर्ज कर पेास्ट आफिस से आहरण की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश एसडीएम धीरज श्रीवास्तव को दिये गये। जनपद पंचायत द्वारा उक्त हितग्राहियों के पेंशन खाते में राशि का भुगतान किया जा रहा है लेकिन पोस्ट आफिस से पेंशन का भुगतान हितग्राहियों को नहीं हो रहा है। इस अवसर पर डीएफओ सीएस निनामा एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

ग्राम चकरामपुरा में ग्रामीणों द्वारा अवगत कराये जाने पर विद्युत सब स्टेशन का कार्य शुरू कराने के निर्देेश विद्युत अधिकारियों को दिये गये। इसके अलावा सुखराम पुत्र सुग्रीव एवं धर्म सिहं पुत्र धर्मराज को निशक्त पेंशन प्रदान करने हेतु मेडिकल सर्टिफिकेट बनाये जाने के निर्देश बीएमओ कराहल को दिये गये।

ग्राम दाती में प्रधानमंत्री आवास मिशन के तहत 72 हितग्राहियो के यहां आवास निर्माण कार्य का अवलोकन करते हुए निर्देश दिये गये कि एक माह में सभी आवास पूर्ण कराये जाये। साथ ही हितग्राही दयाराम आदिवासी से प्रथम किस्त की वसूली हेतु नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। हितग्राही दयाराम आदिवासी द्वारा आवास की प्रथम किस्त लेने के बाद भी अभी तक आवास निर्माण का कार्य शुरू नहीं किया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि उक्त हितग्राही गांव में नहीं रहता है तथा बगडूआ में किसी के यहां कार्य कर रहा है, उसके द्वारा प्रथम किस्त प्राप्त कर ली गई है। ग्राम के कैलाश आदिवासी तथा महिला कसीमल आदिवासी को निशक्त पेंशन का लाभ देने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही आदिवासी महिला राजेश जो कि कक्षा 12वीं उत्तीर्ण है, उसे गांव के स्कूल में अतिथि शिक्षक के रूप मे नियुक्त करने के निर्देश बीईओ एवं बीआरसी को दिये गये।

पीडीएस विक्रेता को पृथक करने के निर्देश: कलेक्टर श्री सोंलकी द्वारा उचित मूल्य दुकान विक्रेता श्री दरबार सिंह यादव के अनुपस्थित रहने तथा ग्रामीणों द्वारा राशन सामग्री की निर्धारित दर से अधिक राशि लिये जाने की शिकायत पर पद से पृथक करने के निर्देश सहायक आपूर्ति अधिकारी को दिये गये।