कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होंगी मीरा कुमार


भोपाल: कांग्रेस की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार 13 जुलाई को भोपाल आ रही हैं। वे दोपहर साढ़े तीन बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचेंगी। यहां पर वे कांग्रेस के विधायकों से मिलेंगी। प्रदेश कांग्रेस ने इस बीच विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में राष्टीय महामंत्री मोहन प्रकाश, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भी रहेंगे।

इस बैठक में राष्ट्रपति पद की कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार शाम चार बजे से पांच बजे तक विधायकों से मुलाकात कर इस संबंध में चर्चा करेंगी तथा शाम करीब 6 बजे वे वापस चली जाएंगी। प्रदेश कांग्रेस महामंत्री चंद्रिका द्विवेदी ने बताया कि सभी विधायकों को बैठक की सूचना दे दी गई है। सभी विधायक 13 जुलाई की सुबह तक पीसीसी पहुंच जाएंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस भी खासी गंभीर है।

इसके लिए पार्टी विधायकों को मतदान की प्रक्रिया से अवगत कराने हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों को प्रशिक्षण की जानकारी दी जाएगी। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि विधायकों को प्रशिक्षण देने के लिए किसे भोपाल भेजा जा रहा है। कांग्रेस महामंत्री श्री द्विवेदी ने बताया कि वर्तमान में कांग्रेस के पास 57 विधायक हैं।

उसे बसपा के चार विधायकों को भी समर्थक प्राप्त है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि मीरा कुमार के पक्ष में 61 वोट पडऩा मध्य प्रदेश से तय माना जा रहा है। निर्दलीय विधायकों को भी अपने पक्ष लाने का भी कांग्रेस लगातार प्रयाास कर रही है। सिवनी के विधायक दिनेश राय मुनमुन ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार विवेक तन्खा को अपना समर्थन दिया था। अब निर्दलीय विधायक श्री राय का समर्थन पाने के लिए विवेक तन्खा प्रयास कर रहे हैं।