विध्य क्षेत्र में तेज बारिश, बांधों के गेट खुले


भोपाल: मध्यप्रदेश के ङ्क्षवध्य क्षेत्र में आज कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हुई है। इस अंचल में आने वाले रीवा जिले में लागातार दो दिनों से हो रही तेज बारिश के चलते न केवल यहां निचले क्षेत्र में स्थित कई रिहायशी इलाकों में स्थित मकानों में पानी घुस जाने से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ, अपितु इस क्षेत्र में आने वाले दो बांधों के गेट भी खोल दिये गये। यहां दो दिनों से रही लगातार झमाझम बारिश के चलते नदी और नालों में जल स्तर बढ़ता जा रहा है। नदी और नाले इस समय उफान पर हैं। नदी में बढ़ते जल स्तर के कारण टमस नदी पर बने बांध के पांच गेट और बीहरबराज में स्थित बांध के सभी 18 गेट खोले जा चुके हैं।

समाचार लिखे जाने तक बारिश का सिलसिला जारी है। यहां अगले 24 घंटों के दौरान भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है। उधर प्रदेश के पांच जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में लगातार भारी बारिश से निचले इलाकों के डूबने की आशंका संबंधित अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सतना, रीवा, दमोह, कटनी और सागर में लगातार भारी बारिश के चलते निचले इलाकों के डूबने की आशंका है।

राज्य के विदिशा, होशंगाबाद, बैतूल, बुरहानपुर, देवास, ग्वालियर, हरदा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर और शहडोल जिले में सुबह से बादल छाये हुए रहे। तो वहीं झाबुआ, खंडवा, पन्ना, शिवपुरी और उमरिया ने सभी स्थानों पर कहीं रिमझिम बारिश हुई, तो कहीं बादल आसमान में डेरा जमाए रहे।

महाकौशल अंचल में आने वाले नरङ्क्षसहपुर, जबलपुर, सिवनी जिले में मध्यम बारिश हुई। इसके अलावा अलीराजपुर, आगरमालवा, ङ्क्षभड इन स्थानों पर सुबह के समय बादल छाए रहे और इसके बाद धूप रहा। ङ्क्षवध्य क्षेत्र में आने वाले ङ्क्षसगरौली जिले में आज भी बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी मध्यप्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने से प्रदेश के सतना, सागर, दमोह और पन्ना के जिले में अगले 24 घंटों के दौरान काफी तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा टीकमगढ़, छतरपुर, रायगढ़, विदिशा, नरङ्क्षसहपुर, जबलपुर, उमरिया, कटनी और रीवा में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है।

इसके अतिरिक्त शहडोल संभाग के जिलों के साथ रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल जिले में अधिकांश स्थानों पर और भोपाल, हरदा, ङ्क्षभड, दतिया और अशोक नगर जिले में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान गुढ़ में 18, रीवा में 15, सतना में 14, कटनी में 11, हनुमना में 9, मैहर में 7, नागौद और सेंधवा में 6 सेमी वर्षा रिकार्ड की गई।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज भी सुबह से लेकर दस बजे तक मौसम का रुख ठंडा रहा। लेकिन इसके बाद उमस ने काफी परेशान रखा। यहां अगले 24 घंटों के दौरान आसपास कई स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।