नौगाम मुठभेड़ में आतंकी अबु इस्माइल ढेर


kashmir attack

जम्मू & कश्मीर के नौगाम सेक्टर में आज सेना ने मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा का आतंकी अबु इस्माइल को मार गिराया है। बताया जा रहा अमरनाथ हमले में आतंकी अबु इस्माइल हाथ था । मुठभेड़ में इस्माइल का एक सहयोगी भी मारा गया।

अबु इस्माइल लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर था । आतंकी अबु इस्माइल पर 10 लाख रुपए का इनाम था। 24 वर्ष का इस्माइल पाकिस्तान का नागरिक है। और दो वर्ष पहले दक्षिण कश्मीर में घुसपैठिए के तौर पर दाखिल हुआ था। अबु इस्माइल कश्मीर में अति सक्रिय हिजबुल मुजाहिद्दीन के कई नेताओं के करीब थे।

बता दें कि 10 जुलाई को सावन महीने के पहले सोमवार को रात में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला किया था। इस हमले में 8 तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी। अब सुरक्षाबलों ने हमले के मास्टरमाइंड अबु इस्माइल को ढेर कर दिया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इसे पुलिस और सुरक्षाबलों की बड़ी उपलब्धि बताया है। और ब्योरे की प्रतीक्षा है।

बस अमरनाथ श्राइन बोर्ड से पंजीकृत नहीं थी और उसने कथित तौर पर नियमों का उल्लंघन किया था। इस हमले के फौरन बाद कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक ने कहा था कि इसके पीछे लश्कर-ए-तैयबा का हाथ है।

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा था कि प्रारंभिक जांच में यह खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के अबु इस्माइल के नेतृत्व में लश्कर के आतंकवादियों के समूह ने हमले को अंजाम दिया।

कुपवाड़ा सेक्टर में हिजबुल मुजाहिदीन के दो संदिग्ध गिरफ्तार

वही जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के लिए काम करने वाले दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने  बताया कि संगठन के लिए काम करने वाले वाहिद अहमद भट को मंगलवार को हंदवाडा के क्रालगुंद से गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने आतंकवादी संगठन के लिए काम करने वाले मोहम्मद शफी मीर को हंदवाड़ा के क्वालाबाद गांव से सोमवार को गिरफ्तार किया।

सेना ने ढूंढ निकला आतंकवादियों का ठिकाना

जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में सुरक्षाबलों को आतंकवादियों के एक ठिकाने का पता लगाया है। आतंकवादियों ने वहां हथियार भी छिपाकर रखे थे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सुरक्षाबलों ने कल शाम मेंधर के जंगली क्षेत्र बेलनी में आतंकवादियों के छिपने के ठिकाने का पता लगाया और वहां से हथियारों का जखीरा बरामद किया।

सेना और पुलिस के जवानों ने संयुक्त अभियान में आतंकवादियों के छिपने के ठिकाने का पता लगाया। पुलिस ने बताया कि तलाशी में बोतलों और बैग के पीछे छिपाकर रखे हुए चीनी ग्रेनेड, ए के रायफल और अन्य हथियार मिले।