गुरुंग पर नकेल , परिसरों पर छापे


पुलिस ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा प्रमुख बिमल गुरुंग से जुड़े कुछ परिसरों पर छोपमारी कर तीरों और विस्फोटकों सहित वहां से 300-400 हथियार बरामद किये। इस छापेमारी और घटनाक्रम से नाराज अलगाववादी समूह ने दार्जिलिंग पहाडिय़ों में अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया है। बरामद हथियारों में धनुष और तीर, बेसबाल स्टिक, तेज धारदार हथियार, चाकू और पटाखे बरामद हुए हैं। साथ ही लाखों रुपये की नकदी भी मिली है। पुलिस ने आज सुबह ही उनके घर के मुख्य द्वार को तोड़ दिया और इन चीजों को वहां से अपने कब्जे में लिया। छापे के वक्त गुरुंग अपने घर में नहीं थे। बिमल गुरुंग के घर पुलिस छापे के बाद उनके समर्थक भड़क गए हैं। कई समर्थकों ने कलिमपोंग जिले के पेडोंग थाने में आग लगा दी। इसके साथ ही गोजमुमो कार्यकर्ताओं ने एक मीडिया वाहन में भी आग लगा दी। इतना ही नहीं गुस्साए लोगों ने सुरक्षा बलों पर जमकर पत्थर भी फेंके। वहीं पटलाभास में जीजेएम का ऑफिस पुलिस ने सील कर दिया।

                                                                                       Source

गोजमुमो की युवा शाखा की गुरुवार को बुलाई गई अपनी सार्वजनिक रैली को पुलिस और प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। उसके बाद वहां पहाडिय़ों में पूरी तरह से बंद रखा गया है। दार्जिलिंग के एसपी अखिलेश चतुर्वेदी ने बताया, ‘हमको सूत्रों से यह जानकारी मिली थी कि वे (गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता) पुलिस पर बड़ा हमला करने के लिए हथियार इका कर रहे हैं। इसलिए हमने जीजेएम के कई ठिकानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान हमें काफी मात्रा में तीर, मैकेनाइज्ड धनुष, निषिद्ध हथियार, विस्फोटक व अन्य सामग्री के साथ भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है। छापेमारी के दौरान 2 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।’ जीजेएम के नेता बिमल गुरुंग ने इस छापेमारी को लेकर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है लेकिन जब पुलिस अधिकारी जीजेएम के ऑफिस से हथियार लेकर निकले तो वहां मौजूद लोग दंग रह गए।  पुलिस का कहना है कि दार्जिलिंग के सिंगमारी और पाटलेबास इलाकों में की गयी छापेमारी के दौरान कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया गया। गौरतलब है कि इस छापेमारी से महज एक दिन पहले गुरूंग ने कहा था कि पृथक गोरखालैंड की मांग पूरी होने तक उनके समूह का आंदोलन जारी रहेगा।

                                                                                      Source

उन्होंने पर्यटकों से दार्जिलिंग से दूर रहने का आह्वान किया था। पश्चिम बंगाल में चाय बगानों से भरे इस क्षेत्र को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि गुरूंग और जीजेएम के कुछ अन्य कार्यकर्ताओं के परिसरों पर छापेमारी की गयी। हमने पुष्ट सूचनाओं के आधार पर छापेमारी की। छापेमारी अभी चल रही है। हमने जीजेएम के कुछ कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। हालांकि पुलिस ने इससे इन्कार किया है कि गुरूंग के आवास पर छापा मारा गया है। छापेमारी के बाद जीजेएम ने पहाड़ी क्षेत्र में आज से अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया है। जीजेएम के महसचिव रोशन गिरि ने कहा कि राज्य सरकार चुन-चुन कर निशाना बनाने की राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस और राज्य सरकार हमें पहाड़ी क्षेत्र में अनिश्चितकालीन बंद बुलाने पर मजबूर कर रहे हैं। राज्य सरकार की क्रूरता के बारे में हम केन्द्र को सूचित करेंगे।

                                                                                             Source

हमने पहाड़ी में आज से अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया है। हथियार बरामद होने के मामले में जीजेएम नेता ने कहा कि उन्हें क्या मिला है? खुखरी हमारी परंपरा का हिस्सा है, उसे रखने में क्या हर्ज है? तीर-धनुष पारंपरिक हथियार हैं। वे तीरंदाजी प्रतियोगिता के विद्यार्थियों के लिये थे। गिरि ने आरोप लगाया कि जीजेएम को निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि हम पृथक राज्य के लिए लड़ रहे हैं। पुलिस और राज्य सरकार हमारे खिलाफ झूठे मुकदमे दायर करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार को राजनीतिक समस्याएं सुलझानी चाहिए। दिल्ली में मौजूद गिरि ने फोन पर कहा कि हम केन्द्र को पुलिस की क्रूरता के बारे में बताएंगे और केन्द्र से हस्तक्षेप की मांग करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि पहाड़ी में मौजूदा हालात राज्य सरकार के पैदा किये हुए हैं। वे पुलिस बल का प्रयोग करके हमें दबाना चाहते हैं। जीजेएम ने पिछले चार दिन से पहाड़ में स्थित सरकारी और जीटीए कायालयों में अनिश्चितकालीन हड़ताल आहूत की हुई है। इसी पृष्ठभूमि में आज यह छापेमारी हुई है। पृथक गोरखालैंड की जीजेएम की मांग को पहाड़ी क्षेत्र के छह अन्य दलों का समर्थन मिलने के बाद आंदोलन ने ज्यादा जोर पकड़ लिया है।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.