कोलकाता मेट्रो को मिलेंगी 40 एसी गाडिय़ां


कोलकाता, (भाषा): कोलकाता मेट्रो को जल्द ही 40 नई वातानुकूलित गाडिय़ां मिल जाएंगी। इसकी पहली खेप मेट्रो को मिल चुकी है। मेट्रो की प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने यहां बताया, ”कोलकाता मेट्रो ने इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) पेरम्बूर, डालियान और चीन के झोंगझू सीआरआर को नई गाडिय़ां तैयार करने को कहा है। इंद्राणी ने बताया कि आईसीएफ पेरम्बूर में निर्मित नई वातानुकूलित ट्रेन शहर में आ गई है जिस पर राज्य की कलाकृतियां उकेरी गई हैं।

इसे सितंबर में दुर्गा पूजा से पहले चलाया जाएगा लेकिन इससे पहले इसे प्रायोगिक तौर पर चलाया जाएगा। देश की पहली मेट्रो सेवा को ट्रेनों की दूसरी खेप आईसीएफ से सितंबर में आएगी जिसके बाद चरणबद्ध तरीके से 38 और ट्रेनें आएंगी।

प्रवक्ता ने बताया कि पहले ही आ चुकी और सितंबर में आने वाली वातानुकूलित ट्रेनों के अलावा पेराम्बूर से 14 अन्य ट्रेनें मंगाई गईं है। बनर्जी ने बताया, ”मेट्रो को चीन के डालियान में बनायी गयी 14 नयी ट्रेनें भी इस साल के अंत में मिलनी शुरू हो जाएंगी।” कोलकाता मेट्रो इस समय शहर के दक्षिणी हिस्से में कवि सुभाष से उत्तरी हिस्से में नोआपारा के बीच 27.22 किलोमीटर में चलती है।