PM मोदी मिले स्पेन के राष्ट्रपति से, आतंकवाद पर हुई चर्चा


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी छह दिन की यात्रा का पहला पड़ाव पार कर दूसरे चरण में आज स्पेन पहुंचे। स्पेन में PM मोदी का अच्छे से स्वागत हुआ। इस दौरान लोगों ने स्पेन की राजधानी मैड्रिड में मोदी-मोदी के नारे लगाए। मैड्रिड में मोदी ने स्पेन के राष्ट्रपति मैरिआनो राजॉय से मुलाकात की ।
बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और स्पेन ने आतंकवाद का सामना किया हैै। इस खतरे के खिलाफ सहयोग बढ़ाना हमारे द्विपक्षीय एजेंडे का अहम हिस्सा है। आतंकवाद मानवता का सबसे बड़ा दुश्मन है आतंकवाद से कोई भी देश अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि वह भारत-स्पेन के बीच रिश्ते को मजबूत बनाएंगे। भारत न्यू इंडिया के संकल्प के साथ आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि भारत और स्पेन एक-दूसरे के हितों के लिए काम करें।

मोदी पिछले तीन दशक में स्पेन का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। मोदी ने स्पेन की राजधानी पहुंचने के बाद ट्वीट किया, जिसमे उन्होंने ये कहा स्पेन पहुंच गया जिसके साथ ही एक बेहद महत्वपूर्ण दौरे की शुरूआत की जिसका उद्देश्य स्पेन के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर करना है।

प्रधानमंत्री ने स्पेन दौरे पर राष्ट्रपति राजॉय के साथ आपसी सहयोग और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की उम्मीद जताई है। साथ ही उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई को बातचीत का सबसे अहम मुद्दा बताया है। प्रधानमंत्री की स्पेन यात्रा से भारत-स्पेन के मौजूदा दोस्ताना द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

PM मोदी स्पेन के बाद रूस जायेंगे। 1 और 2 जून को मोदी रूस में रहेंगे। वहां वो रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में होंगे जहां वह 1 जून को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेंगे।