4 दिन के यूरोपीय देशों के दौरे पर रवाना हुए PM मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस साल के सबसे बड़े विदेशी दौरे के लिए रवाना हो गए है। मोदी 29 मई से 3 जून तक यूरोपीय देशों जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री के इस दौरे में आर्थिक, रक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और परमाणु के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत होगी।

साथ ही यूरोपीय संघ-भारत मुक्त व्यापार समझौता, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, बातचीत के मुख्य एजेंडे में शामिल है। मोदी जी पहले जर्मनी, और फिर स्पेन जायेंगे। जहां वो स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से भी भेंट करेंगे । प्रधानमंत्री मोदी 29 मई को जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचेंगे । बर्लिन के बाद 30 मई की रात में श्री मोदी स्पेन पहुंचेंगे। अगले दिन उनकी राष्ट्रपति मारिआनो राजोय के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी।

1 और 2 जून को मोदी रूस में रहेंगे। वहां वो रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में होंगे जहां वह एक जून को राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ 18वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेंगे। रूस ऐसा पहला देश है जिसके साथ भारत ने वर्ष 2000 में वार्षिक शिखर बैठक की परंपरा शुरू की। सूत्रों के मुताबिक फ्रांस, जर्मनी और स्पेन की यात्रा के दौरान भारत और यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार समझौता अहम मुद्दा रहेगा ।