चालान काटने की बात पर हुआ हंगामा


लुधियाना  : हमारे देश में नागरिकों को बोलने तथा पुलिस कार्रवाई के खिलाफ और पुलिस के साथ बदसलूकी करने का कितना अधिकार है, इसका जीता जागता उदहारण लुधियाना शहर के अति व्यस्त व मशहूर चौराहे भारत नगर चौक में समय देखने को मिला जब महिला ट्रैफिक कर्मी ने बिना हेलमेट पहने एक स्कूटर सवार लडकी को रोक लिया।

बस फिर क्या था लडकी ने हंगामा खडा कर दिया और तुरंत फोन करके अपने परिजनों को बुला लिया और परिजनों ने आगे अपने परिचतों को भी मौके पर बुला लिया। फिर शुरू हुआ पुलिस को धमकाने और बदसलूकी का दौर। लगभग 10 पुलिस वाले सबको शांत करवाने में लगे रहे लेकिन गुस्साया व्यक्ति शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा था।

वो बार बार पुलिस को धमकाता रहा और उन्हें ससपेंड करवाने की चेतावनी देता रहा। वो व्यक्ति अपने आपको स्थानीय विधायकों का करीबी बता कर रॉैब झाडता रहा। सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार लुधियाना के इएसआई अस्पताल के पास हंगामा कर रहे इस व्यक्ति की फर्नीचर की दुकान हैञ इस हंगामें के दौरान चौक में चारों तरफ ट्रैफिक जाम लग गया और कुछ तमाशबीन लोग तमाशा देखने के लिए पास आ खडे हुए। यह माजरा लगभग एक घंटे तक चलता रहा।

इस दौरान लडकी रोती रही और रोते-रोते महिला पुलिस कर्मियों पर उलटे बदसलूकी का आरोप भी लगाती रही। महिला पुलिस कर्मियों ने बदसलूकी की या नहीं, इसका कोई सबूत सामने नहीं आया जबकि लडकी के परिजन तथा जानकार करीब एक घंटे तक तमाम भीड के बीचो बीच यातायात पुलिस के साथ बदसलूकी करते रहे। यह मंजर सब ने देखा और यह मंजर मीडिया के कैमरे में भी कैद हो गया। पुलिस दबी जुबान में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कर रही है लेकिन मीडिया के कैमरे के सामने आकर कुछ भी बोलने से कतरा रही है।

– बलराज खन्ना