मजबूत राष्ट्र की नींव होते हैं छात्र: किरण चोपड़ा


जालंधर: किसी भी मजबूत राष्ट्र की नींव उस राष्ट्र के युवा व छात्र-छात्राएं होते हैं, जो अपनी शिक्षा व ज्ञान के माध्यम से राष्ट्र को तो नई दिशा देते ही हैं साथ ही विदेशों में भी अपने देश का परचम लहराते हैं। उक्त उद्गार वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन व पंजाब केसरी दिल्ली की डायरैक्टर श्रीमती किरण चोपड़ा ने अपने सम्बोधन में व्यक्त किए। श्रीमती चोपड़ा जालंधर कन्या महाविद्यालय के 132वें सत्र के शुभारम्भ पर छात्राओं को सम्बोधित कर रही थीं। श्रीमती चोपड़ा ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारतीय छात्र-छात्राओं ने विदेशों में अपना परचम लहराया है। आज ऐेसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसमें छात्राओं ने अपनी उपलब्धि दर्ज न कराई हो। मेरे लिए यह गर्व का विषय है कि मैं कन्या महाविद्यालय के 132वें सत्र के शुभारम्भ पर मुख्य अतिथि के रूप में यहां मौजूद हूं।

मुझे जो सामाजिक संस्कार मिले हैं वह इसी विद्यालय की देन हैं। समय बदलता गया लेकिन विद्यालय की संस्कृति, संस्कार, परम्पराएं वैसी की वैसी ही हैं। उन्होंने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए विशेष रूप से इस बात पर बल दिया कि आज देश को ऐसा प्रधानमंत्री मिला जो बेटियों की महत्ता को समझते हैं। बेटियां शिक्षा के साथ-साथ भारतीय संस्कारों व संस्कृति को भी संजोये रखें। कार्यक्रम की अध्यक्षता आर्य शिक्षा मंडल के प्रधान व वरिष्ठ पत्रकार चन्द्रमोहन ने की। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि कन्या महाविद्यालय जालंधर छात्राओं की भविष्य की नींव को मजबूत करता है। नए सत्र के शुभारम्भ पर छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए श्री चन्द्रमोहन ने कहा कि छात्राएं अपने लक्ष्य से न भटकें और अपने सपनों को सदैव अपने जहन में रखें।

कन्या महाविद्यालय जालंधर के 132वें सत्र का शुभारम्भ सरस्वती पूजन समारोह से हुआ। इस दौरान कालेज की प्रधानाचार्या प्रो. आतिमा शर्मा ने नवागंतुक छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कन्या महाविद्यालय आधुनिक ज्ञान के साथ-साथ अपने संस्कारों को भी संजोये रखता है। नए सत्र के शुभारम्भ पर मां सरस्वती की पूजा वंदना इस कालेज की परम्परा है, जिसे वह प्रति वर्ष निभाता आया है। उन्होंने कहा कि छात्राओं की नैतिक नींव को मजबूत करना कालेज का मुख्य उद्देश्य है।

कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में कन्या महाविद्यालय की उपाध्यक्ष सुषमा चावला, पूर्व छात्रा डा. हर्लीन, कन्या महाविद्यालय की सदस्य सुशीला भगत, सदस्य ध्रुव मित्तल, डा. सतपाल मित्तल, दैनिक सवेरा पत्रकार समूह की डायरैक्टर वाणी विज, श्रीमती नीरजा चन्द्रमोहन सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इस दौरान कालेज की छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में कालेज की वार्षिक पत्रिका का भी विमोचन हुआ साथ ही श्रीमती किरण चोपड़ा ने अपने द्वारा लिखित पुस्तक भी कालेज की प्रधानाचार्या को भेंट की।

(भारत कपूर)