अब पैसों की चिंता किए बगैर IRCTC से उधार ले सकेंगे रेल टिकट


नई दिल्ली : इंडियन रेलवे की वेबसाइट IRCTC अब पूरी तरह से कैशलेस हो चुकी है। इस वेबसाइट की मदद से अब यात्री क्रेडिट पर टिकट बुक कर सकते हैं। अब आपको टिकट बुक करने के लिए पैसों के बारे में सोंचने की ज़रुरत नहीं है। इस नई स्कीम के तहत कोई यात्री यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के अंदर पेमेंट कर सकता है। इसके लिए उसे 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा। इस व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है।

इस सुविधा से अब रेल यात्रियों को पैसों की फ़िक्र नहीं करनी पड़ेगी। इस मौके पर आईआरसीटीसी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने कहा, ‘यह सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किए बिना तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा देती है। करीब 50 लोग इस सेवा का इस्तेमाल कर भी चुके हैं।’

टिकट बुकिंग के 14 दिनों के अंदर पैसे नहीं देने पर लगेगा जुर्माना
अगर पैसेंजर टिकट बुकिंग के 14 दिनों के अंदर पैसे नहीं देता है तो आईआरसीटीसी उस पर जुर्माना लगाएगा। इसके अलावा जो लोग टिकट बुक कराने के बाद पैसे चुकाने में आनाकानी करेंगे उन्हें आगे इस सुविधा का लाभ उठाने नहीं दिया जाएगा और उन्हें ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

आईआरसीटीसी से टिकट बुक करनेवाले किस यूजर को कितने रुपये तक का टिकट उधार दिया जा सकता है, इसका फैसला उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट, डिवाइस इन्फर्मेशन और ऑनलाइन परचेज पैटर्न पर आधारित होगा।

अब तक यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट्स के जरिए पेमेंट करना होता था। वैसे रेलवे के टिकट काउंटरों से भी टिकट बुक किए जाते हैं और वहां अब भी यात्रियों की भीड़ लगी रहती है।