राजस्थान के कई हिस्सों हुई बारिश


Weather

राजस्थान में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है तथा प्रदेश के कई हिस्सों में आज बारिश हुयी।

मौसम विज्ञान केंद, ने अगले 48 घंटे में पूर्वी भागों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भी अगले दो तीन दिन तेज बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के रेगिस्तानी बाड़मेर में आज सवेरे से मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। बाड़मेर में आज तड़के चार बजे से शुरू हुयी बारिश का दौर लगभग तीन घंटे तक चला तथा कभी धीमी तो कभी तेज बौछारे पडी। इसी तरह जोधपुर एवं जयपुर में भी बारिश हुयी।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में जयपुर जिले के दूदू में हुई मूसलाधार बारिश से कस्बे के कई इलाकों में पानी भर गया। कस्बे में तीन इंच बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। गुलाबीनगर में भी शुक्रवार दोपहर से मौसम ने करवट ली और आसमान में बादलों ने डेरा डाला है। बीती देर रात तक शहर में रिमझिम बारिश का दौर चला वहीं आज तड़के से आसमान में छाई घनघोर घटाओं से मौसम सुहावना हो गया।

प्रदेश में हो रही बारिश से नदी नालों में भी पानी की आवक शुरू हो गयी है। मौसम विभाग के अनुसार आज सुबह तक बीसलपुर बांध व मोतीसागर के आसपास हुई तेज बारिश ने बीसलपुर बांध का जलस्तर दो सेंटीमीटर बढ़ा दिया है। आज सुबह तक मोतीसागर में 75 मिमी बारिश हुई वहीं बीसलपुर बांध पर 32 और देवली में 21 मिमी पानी बरसा। बांध का जलस्तर दो सेंटीमीटर बढ़कर 311.92 आरएल मीटर दर्ज हुआ है। हालांकि अब भी त्रिवेणी में पानी की आवक शुरू नहीं हो सकी है।