राजस्थान में बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में : कटारिया


Gulab Chand Kataria

राजस्थान के गृह एवं आपदा राहत मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा है कि राज्य में बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में हैं, हालांकि वर्षा जनित हादसों में अब तक सैतीस लोगोंं की मौत हुई हैं।

श्री कटारिया ने आज यहां मीडिया से कहा कि प्रदेश में पाली जिले के जवाई बांध के गेट खोलने से जालोर में फिर से बाढ़ के हालात पैदा हो गये हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है और राहत एवं बचाव दल सतर्क है और राहत कार्य में लगे हुए है।

उन्होंने कहा कि बाढ़ से राज्य में तीन जिले जालोर, सिरोही एवं पाली में स्थिति ज्यादा खराब हुई। इन जिलों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से करीब बीस लोगों को बचाया गया वहीं राष्ट्रीय आपदा राहत दल (एनडीआरएफ) तथा अन्य बचाव दलों ने सैंकड़ों लोगों को राहत दिलाई।
उन्होंने कहा कि बहते पानी में चले जाने तथा तालाब में नहाते समय डूब जाने जैसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बारिश से मवेशियों को भारी नुकसान पहुंचा हैं।

प्रधानमंत्री  मोदी द्वारा गुजरात में बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करने और राजस्थान में बाढ़ का जायजा नहीं लेने के सवाल पर श्री कटारिया ने कहा कि राज्य में तीन जिलों में ही बाढ़ का प्रकोप रहा जबकि गुजरात में स्थिति ज्यादा खराब हैं इसलिए उनका वहां दौरा करना स्वाभाविक था।