राज्य सरकार वर्ल्ड क्लास मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध : कालीचरण


Kalicharan Saraf

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु प्रतिबद्ध है।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ आज यहां एक निजी चिकित्सालय की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) Unit के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में 8 नए मेडीकल कॉलेज खोले जा रहे हैं जिससे चिकित्सकों की कमी भी दूर हो जाएगी और जनता को चिकित्सा सुविधाएं मिलने में और आसानी होगी।

कालीचरण सर्राफ ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में निजी क्षेत्र का भी महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि उदयपुर में 4 मेडीकल कॉलेज होने से अब यहां चिकित्सा क्षेत्र एक हब के रुप मे उभर रहा है। राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही साढ़े सात सौ से ज्यादा तरह की नि:शुल्क जांच, नि:शुल्क दवा वितरण, आदर्श PHC एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा जैसी कई योजनाओं के माध्यम से लोगों को चिकित्सा सुविधा सुलभ हुई हैं।

कार्यक्रम में चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर खंडेला ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में खाद्य सुरक्षा के तहत आने वाली लगभग 67 % आबादी नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा के दायरे में आ गई है। शेष आबादी राजकीय कर्मचारियों एवं कर देने वालों की है। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत निजी चिकित्सालयों को भी जोड़ा गया है जिससे आमजन को सभी स्तर की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो पा रही हैं।

उन्होंने कहा कि 5 हजार से ज्यादा एएनएम, चार हजार से ज्यादा सैकण्ड ग्रेड नर्स, 689 Pharmacist, 148 Lab technician तथा 447 Nursing assistants की भर्ती कर प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है।