राजस्थान में तापमान बढ़ा


राजस्थान में मानसून की हलचल तो शुरू हो गई है लेकिन राजस्थान के लोगों को अभी मानसून के लिए एक सप्ताह और इंतजार करना पडेगा।

जयपुर में बादलों की आवाजाही से तापमान में बढोतरी पर लगाम लगी है वहीं रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।  जयपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।  राजस्थान के अधिकतर स्थानों में अधिकतम तापामन में कल के मुकाबले एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार जैसलमेर में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर 42.0, चूरू 41.5, श्रीगंगानगर 40.4, बीकानेर 40.0, जयपुर 38.8, पिलानी 38.2, कोटा 38.0, जोधपुर 36.5, डबोक 35.6, अजमेर 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के जयपुर जिलें के शाहपुरा में 5 सेंटीमीटर, उदयपुर के गोगुंदा में 5 सेंटीमीटर, राजसमंद में 5, राजसंमद के आमेट में 3, डूंगरपुर के सबला में 3 और अन्य कई स्थानों पर 2 सेंटीमीटर से 1 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान के पाली जिलें के देसूरी में 8 सेंटीमीटर, नागौर के मेड़ता सिटी में 4 सेंटीमीटर, खींवसर में 4 सेंटीमीटर, पाली के बाली में 4 सेंटीमीटर, मारवाड जक्शंन 4 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 2 सेंटीमीटर से 1 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी और मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।