ट्रेनों में स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश


इलाहाबाद: रोलिंग स्टॉक रेलवे बोड नई दिल्ली के सदस्य रवीन्द्र गुप्ता ने उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन उमरे मुख्यालय में यांत्रिक विभाग के कार्य निष्पादन की समीक्षा की। बैठक में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय, तीनों मंडलों तथा तीनों वर्कशॉप झांसी कारखाना, एमएलआर वर्कशाप तथा रेल स्प्रिंग कारखाना, सिथौली के अधिकारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए श्री गुप्ता ने रेलवे बोर्ड के स्तर पर चल रही विभिन्न नई परियोजनाओ, नए कार्य तथा प्राथमिकताओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने ट्रेन अनुरक्षण में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश दिए।

उत्तर मध्य रेलवे के मंडलों में ट्रेन धुलाई तथा अन्य कार्यों में इस्तेमाल पानी तथा उनकी री-साइकिलिंग करके उपयोग में किए जाने वाले कार्यों के ऊपर बल दिया। पानी की बचत के लिए उन्होंने रेन वाटर हार्वेस्टिंग के प्रावधानों पर जोर दिया। उन्होंने विशेष रूप से डिपो परिसर, कार्यालय, रेलवे स्टेशन तथा ट्रेनों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उमरे के महाप्रबंधक एमसी चौहान ने बताया कि हम अपने जोन में समय पालनता के सुधार के लिये निरंतर प्रयासरत है और इसमें सकारात्मक उपलब्धियां हासिल कर रहे है। इस दिशा में एसेट रिलायबिलटी में सुधार से बहुत लाभ मिल रहा है।

श्री गुप्ता ने इलाहाबाद कोचिंग डिपो पिट लाइन, स्वर्ण कोच प्रोजेक्ट, मैकेनाइज्ड लाउंड्री आदि का गहन निरीक्षण किया। इलाहाबाद में ट्रेनों की सख्या बढ़ाने तथा अनुरक्षण सुविधाओं को उन्नत करने के लिए दो वाशिंग लाइन पर कार्य चल रहा है। इस सबंध में श्री रवीन्द्र गुप्ता ने कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान इलाहाबाद मंडल में लोको पायलटों के लिए बने विश्रामगृह रनिंग रूम का निरीक्षण किया। कार्यो से संतुष्ट होकर उन्होंने वाशिंग कोचिंग डिपो, स्वर्ण कोच पायलट प्रोजक्ट एवं मैकेनाइज्ड लाउंड्री के लिए पुरस्कार की घोषणा की।