PM मोदी ने लखनऊ में बारिश के बीच हजारों लोगों के साथ किया योग


भारत समेत दुनिया भर में योग कार्यक्रम मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम मोदी के योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन वह योग करने पहुंचे। मोदी सुबह 6:30 पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। पीएम के साथ इस कार्यक्रम में 51,000 लोगों ने भी योग किया। उनके साथ सूबे के राज्यमंत्री राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। लखनऊ के रमाबाई पार्क के आसपास भारी बारिश जारी रही।

                                                                             Source

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कनॉट पैलेस स्थित सेंट्रल पार्क में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और रामनाथ कोविंद पहुंचे। लखनऊ के रमाबाई पार्क में पीएम मोदी योग कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद योग की क्रियाएं की। वहां पर बारिश के बावजूद लोगों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

                                                                              Source

योग कार्यक्रम के दौरान मोदी ने कहा कि, “लखनऊ की धरती को प्रणाम करता हूं। योग की एक विशेषता है, मन को स्थिर रखने की, किसी भी प्रकार के उतार चढ़ाव के बीच भी स्वस्थ मन के साथ जीने की कला योग से सीखने से मिलती है।” आज मैं लखनऊ के इस विशाल मैदान में हजारों लोगों को देख रहा हूं। ये लोग एक ही संदेश दे रहे हैं कि जीवन में योग का महत्व भी है तो बारिश आ जाए तो योग दरी का इस्तेमाल कैसे हो सकता है। लगातार बारिश के बीच भी आप सब यहां डटे हुए हैं योग के महत्व को बल देने का आपका यह प्रयास अभिनंदनीय है।

                                                                                Source

लखनऊ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि जिस तरह भोजन में नमक का महत्व होता है तो उसी तरह जीवन में योग का महत्व है। एक समय ऋषियों की साधना का ही मार्ग हुआ करता था। सदियां बदलती गईं, आज योग घर-घर का हिस्सा बन रहा है। दुनिया के अनेक देश जो हमारी भाषा, संस्कृति नहीं जानते लेकिन योग के कारण पूरा विश्व भारत के साथ जुड़ने लगा है। यूनाइटेड नेशन ने जब योग को मान्यता दी, तब से दुनिया का शायद ही कोई देश हो जहां योग का कार्यक्रम न होता हो। इसके प्रति जागरुकता न बढ़ी हो। पिछले तीन साल में बहुत बड़ी मात्रा में योग टीचरों की मांग बढ़ी है। विश्व में एक नया जॉब मार्केट तैयार हो रहा है।

                                                                                Source

वहीं, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम की शुरूआत में कहा कि मैं यूपी की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि यह हर ओर मनाया जा रहा है। यह एक तरह का पर्व हो गया है। यूपी सीएम ने कहा कि योग जीवन की कला है। यह सभी को आपस में जोड़ना सीखाता है।

                                                                                      Source

रमाबाई मैदान की निगरानी के लिए 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ट्रैफिक और पार्किंग के लिए बड़े लेवल पर इंतजाम किया गया है। छातों और रेनप्रूफ सामानों की भी व्यवस्था की गई है। प्रोग्राम स्थल पर ‘नो फ्लाइंग जोन’ है। पीएम के प्रोग्राम को देखते हुए शहर में कई जगह ट्रैफिक में भी बदलाव किया गया है।