देशभक्ति के संग उमड़ा आस्था का सैलाब


गजरौला: यूं तो सावन माह में शिवालयों पर जलाभिषेक के लिए कांवडि़ए हरिद्वार और ब्रजघाट से गंगाजल लेकर आ ही रहे हैं लेकिन आस्था के साथ ही देशभक्ति का जो सैलाब उमड़ा वह अब तक के इतिहास में किसी रिकार्ड से कम नहीं है। विधायकों और दिग्गज नेताओं की अगुवाई में ब्रजघाट से शुरू हुई एक कांवड़ देश के नाम यात्रा हाइवे पर उतरी तो कई किलोमीटर तक नजारा केसरिया हो गया। कांवड़ यात्रा में जहां भगवान शिव के जयकारे गूंज रहे थे। वहीं देशभक्ति से ओतप्रोत गीत और अमरशहीदों के नाम वातावरण में गूंज रहे थे। यात्रा में 110 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज आकर्षण का केंद्र बना था। दिल्ली-लखनऊ हाइवे से गुजरने वाले लाखों यात्री इस मनोरम दृश्य के गवाह बने। सोमवार की तड़के अमरोहा स्थित वासुदेव तीर्थस्थल पर जलाभिषेक किया जाएगा। रविवार को धर्म जागरण समन्वय समिति, भारतीय जनता पार्टी के साथ ही तमाम हिंदू संगठनों से जुड़े हजारों लोग गंगानगरी ब्रजघाट में एकत्र हुए।

यहां वैदिक मंत्रोच्चारण और गंगापूजन के उपरांत सभी ने पवित्र गंगाजल लिया। इसके बाद वहां से शुरू हुई एक कांवड़ देश के नाम यात्रा। इस यात्रा की अगुवाई की भाजपा के मंडी धनौरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजीव तरारा, हसनपुर के विधायक महेंद्र खडग़वंशी और गढ़मुक्तेश्वर से भाजपा विधायक डा.कमल मलिक ने। इनके अलावा अमरोहा भाजपा के जिलाध्यक्ष डा. ऋषिपाल नागर,आरएसएस के जिला प्रचारक नरेंद्र, बौद्धिक प्रमुख महावीर, बजरंग दल के जिला संयोजक रोहित शर्मा, ओमकार, जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र सिंह, अशोक घरोटिया, शरद गर्ग, विवेक बंसल आदि भी मौजूद रहे। यात्रा के लिए 110 फीट ऊंचा तिरंगा विशेष रूप से तैयार किया गया था। यात्रा ब्रजघाट से अमरोहा के लिए शुरू हुई तो हाइवे पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।

हाइवे पर वन-वे ट्रेफिक होने की वजह से यात्रा हाइवे पर एक साइड में गुजर रही थी। दूसरी साइड में कई किलोमीटर तक हजारों वाहनों के पहिए सिर्फ इस मनोरम दृश्य को देखने भर के लिए थम से गए। लोग मोबाइल में यह अद्भुत नजारा कैद कर रहे थे। यात्रा जब चौपला चौराहे से गुजरी तो यहां भीषण जाम लग गया। उत्साहित लोग फ्लाइओवर और मकानों की छतों पर चढ़कर यात्रा का लुत्फ उठाते नजर आए। यात्रा का बीकानेरवाला रेस्टोरेंट पर स्वागत किया गया। संचालक मुकेश गोयल, प्रदीप शर्मा, ललित चौहान, वकार अहमद, विनोद सैनी, दीपू गोयल आदि रहे। यात्रा गजरौला से रजबपुर, जोया होते हुए देर रात अमरोहा पहुंचेगी। सोमवार को वहां प्रसिद्ध वासुदेव तीर्थ स्थल पर जलाभिषेक किया जाएगा।

– नवनीत अग्रवाल

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.