योगी ने किया 195 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण


yogi

मथुरा : सीएम योगी आदित्यनाथ ने ब्रज के लिए 410 करोड़ के विकास कार्यों में 195 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और 214.15 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया। श्री योगी ने मथुरा-वृंदावन हासानंद गोचर भूमि न्यास के महामना गौ ग्राम के भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के आते ही गौ तस्करी पर लगाम लगी है। वर्तमान में गौ, गंगा और गांव बचाने की आवश्यकता है। गायों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार योजना बना रही है। इस पुनीत कार्य में भागीदारी के लिए समाज को भी आगे आना चाहिए। किसानों के पास गाय होंगी तो उनकी तरक्की होगी। जिले में गोबर गैस प्लांट लगाए जाने पर भी जोर दिया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार पूर्वान्ह हासानंद गोशाला में महामना गौग्राम का भूमि पूजन किया। यहां मंत्रोच्चार के साथ वेदपाठी ब्राह्मणों ने सीएम योगी का स्वागत किया। मुख्यमंत्री यहां हवन कार्यक्रम में शामिल हुए और गो पूजन किया। इसके उपरांत उन्होंने गौ ग्राम भूमि पूजन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की गौ संवर्धन योजना में प्रत्येक जिले में गौशाला का निर्माण कराया जाएगा, जिसमें देशी नस्ल की गायों का संरक्षण किया जाएगा। प्रदेश सरकार किसानों को देसी नस्ल की दो-दो गायें देने की भी योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है तब से गो कटान, तस्करी पर रोक लगाई है। उन्होंने समाज से अपील की कि गौ संवर्धन के लिए उसको साथ देने की आवश्यकता है।

सीएम योगी ने कहा कि गौमूत्र लाभकारी है। गाय के गोबर से जैविक खाद बने और पंचगव्य का प्रचार प्रसार हो। गायों के मूत्र व गोबर का उपयोग अब गोबर गैस प्लांट में किया जाए, जिससे एलपीजी पर होने वाले खर्च को कम किया जा सके। गोबर गैस प्लांट लगने से घरेलू गैस के खर्चों पर कुछ हद तक लगाम लगी। इस मौके पर आयोजकों ने सीएम योगी को महामना गोग्राम योजना के बारे में जानकारी दी। उन्हें अवगत कराया कि हासानंद गोचर भूमि न्यास द्वारा गायों का संवर्धन किया जाएगा। यहां देसी नस्ल की 2000 गायों का पालन होगा। इस कार्य के लिए बने न्यास में बिड़ला समेत अन्य उद्योगपतियों का भी सहयोग है। यहां गो दूध, दुग्ध उत्पाद व मूत्र, गोबर आदि से बनने वाले पदार्थों की दिल्ली व अन्य महानगरों में सप्लाई की जाएगी। साथ ही वृन्दावन के आसपास के 108 गांवों का विकास भी कराए जाने की योजना है।

इस दौरान सीएम के साथ आरएसएस के डा. कृष्ण गोपाल, ब्रज के प्रमुख संत गुरु शरणानंद महाराज, गीता मनीषी ज्ञानानंद महाराज, संत विजय कौशल महाराज, महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी महाराज, प्रदेश सरकार के संस्कृति मंत्री लक्ष्मीनारायन चैधरी, ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा, सांसद हेमामालिनी, एसपी बघेल आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। रविवार दोपहर वेटरिनरी विवि परिसर में पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का लोकार्पण सीएम योगी एवं राज्यपाल राम नाईक ने किया। समारोह में सीएम ने मथुरा से 7 एम का मंत्र देते हुए कहा कि मैन, मनी, मैनेजमेंट, माल, मशीनरी, मोटिव पावर और मार्केट को लेकर अगर औद्योगिक नीति बनाई जाए तो राष्ट्र और अर्थव्यवस्था का विकास होगा। उन्होंने कहा कि वेटेरिनरी विश्वविद्यालय दीनदयाल के एकात्म मानववाद और अंत्योदय को गांव-गांव पहुंचा रहा है। ऐसे बहुत थोड़े महापुरुष हुए, जिन्होंने भारत को भारत की दृष्टि से देखने का प्रयास किया। पाश्चात्य दृष्टि से भारत को देखने पर इसका अभ्युदय नहीं होगा। दीनदयाल ने भारत को भारत की दृष्टि से देखा।

सीएम ने देश-प्रदेश के वर्तमान हालातों के मद्देनजर कहा कि हमारे धर्मस्थल सिर्फ आराधना स्थल नहीं। इन्हें सामाजिक चेतना का केंद्र भी होना चाहिए। यह दर्शन दीनदयाल ने दिया। उन्होंने समारोह में मौजूद लोगों से कहा कि दीनदयाल और डॉ राममनोहर लोहिया का वांग्मय आप लोग पढ़िये। वो हमेशा राष्ट्रीय और सामाजिक चेतना को बढ़ाते रहे। मार्क्स ने कहा था कि जो कमाएगा, वो खायेगा जबकि दीनदयाल ने कहा जो कमायेगा वो खिलायेगा भी। अगर परिवार का मुखिया सिर्फ खुद खाये, परिवार को छोड़ दे तो परिवार नही चल पाएगा। ऐसी परिवार दृष्टि दीनदयाल ने दी।

सीएम ने विश्वविद्यालय के कुलपति और विवि परिवार को बधाई दी कि वर्षों बाद ही सही, पण्डित दीनदयाल की प्रतिमा की यहां स्थापना हुई। उन्होंने कहा कि आज गो आधारित भारत की व्यवस्था पर काम करने की जरूरत है। विवि से कहा कि गो अनुसंधान नाम दिया है तो कुछ अलग करें। इस मौके पर मंच पर राज्यपाल राम नाईक, सांसद हेमा मालिनी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, कैबिनेट मंत्री चै लक्ष्मीनारायण, मंत्री एसपी सिंह बघेल, ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्र, विधायक पूरन प्रकाश,कारिंदा सिंह, मेयर मुकेश आर्यबन्धु आदि मौजूद रहे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।

– कमलकांत उपमन्यु

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.