उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, चारधाम यात्रा के पंजीकरण पर रोक


देहरादून : उत्तराखंड में मौसम विभाग की ओर से भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर चारधाम के लिये तीर्थयात्रियों के पंजीकरण पर रोक लगा दी गयी है, जबकि देहरादून में बारिश से उफनाई एक नहर में बहने से एक महिला लापता हो गयी। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में पिछले 24 घंटों से हो रही भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। गंगा और यमुना सहित प्रदेश की नदियों के जलस्तर में भी लगातार बढोतरी हो रही है।

Source

अगले 48 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी
रिषिकेश के उपजिलाधिकारी हर गिरि ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में भारी बारिश के चेतावनी के चलते पहाडों में भूस्खलन की आशंका है। जिसके मददेनजर आवागमन नियंत्रित रखे जाने की एडवाइजरी जारी की गयी है और चारधाम जाने वाले तीर्थयात्रियों का पंजीकरण कल और आज दो दिनों के लिये रोक दिया गया है।

पंजीकरण पर रोक की अविध को बढ़ाया जा सकता है
गिरि ने बताया कि मौसम की खराब स्थिति जारी रहने पर यात्रियों का पंजीकरण नहीं किये जाने की अवधि को बढाया भी जा सकता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल पंजीकरण रोके जाने के बाद रिषिकेश में मौजूद तीर्थयात्रियों के ठहरने और खाने के लिये पर्याप्त व्यवस्था है।

मौसम विभाग ने कल शाम उत्तराखंड में अगले 48 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और कहीं-कहीं बहुत भारी बरिश चेतावनी और पहाडों में भूस्खलन तथा निचले मैदानी इलाकों में पानी भरने की आशंका जाहिर करते हुए अधिकारियों से स्थिति पर नजर रखने और लोगों से अपना आवागमन कम से कम करने की सलाह दी है। इस संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए मौसम विभाग ने स्थानीय जनता, श्रद्वालुओं तथा सवारियां लेकर आने जाने वाले टांसपोटर्स को भी जागरूक और सावधान रहने तथा यथासंभव अपने आवागमन को नियंत्रित करने तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सहयोग करने की सलाह दी है।

नहर में बहने से एक महिला लापता, तलाश जारी
पिछले 24 घंटों में भी प्रदेश के कई हिस्सों में रूक-रूक कर हुई लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। देहरादून के सहस्त्रधारा क्षेत्र में कल रात एक उफनाई नहर में बहने से एक महिला लापता हो गयी जिसकी तलाश जारी है। बारिश के कारण भूस्खलन होने से कई मार्ग क्षतिग्रस्त हो गये हैं जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

Source

नदियां उफान पर
प्रदेश के नदियां भी बारिश के कारण उफान पर चल रही हैं। गंगा, यमुना और उनकी सहायक नदियों के अलावा छोटी नदियां जैसे रिस्पना, बिंदाल और आसन तथा नाले सब उफान पर हैं, जिसके कारण उनके निकट बसी बस्तियों तथा अन्य निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने को कहा गया है।

Source

कई जिलों में स्कूल, कालेज बंद
मौसम विभाग की चेतावनी के मददेनजर हरिद्वार समेत कई जिलों में स्कूल और कालेजों को बंद कर दिया गया है। हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि आज हरिद्वार जिले में बारहवीं कक्षा तक के समस्त स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिये गये हैं।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.