8 सुपरहिट ऐसी फिल्में जिन्होंने लोगों के दिलों पर आज भी राज कर रखा है


बॉलीवुड के फिल्मों के दीवाने तो आपको पूरी दुनिया में ही मिल जाएंगे। बॉलीवुड की फिल्में चाहे जितनी भी पुरानी हो गर्ईं हो लेकिन कई ऐसी फिल्में हैं जिसे आज भी हम सब देखना पंसद करेंगे। उन फिल्म की जगह किसी ओर फिल्म नहीं ले पाई है क्योंकि वैसी फिल्म को बनाना इतना असान नहीं होता है।

आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताएंगे जो आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं और उन फिल्मों को हर कोई याद करता है।

जानते हैं कौन सी हैं फिल्में

1)  दिलवाले दुलहनियां ले जायेंगे

हम बात कर रहे हैं फिल्म दिलवाले दुलहनियां ले जायेंगे यह फिल्म 20 अक्टूबर 1995 में आई थी। इस फिल्म से आदित्य चोपड़ा ने र्निदेशक में अपना पैर रखा था। यही फिल्म के बाद से शाहरुख खान को रोमांस का किंग बोलने लगे। शाहरुख खान और काजोल ने फिल्म के किरदार राज और सिमरन में इस तरह से काम किया था कि लोगों को आज भी राज और सिमरन की लव स्टोरी याद है। इस फिल्म के सारे गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं। उस वक्त यह फिल्म 4 करोड़ में बनी थी। यह फिल्म मुबंर्ई के मराठा टेंपल सिनेमाहॉल में साल 2015 में आखरी बार दिखाई गई थी। यह फिल्म मराठ के सिनेमाहॉल में 20 सालों से दिखाई जा रही थी और उस हिसाब से इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 104 करोड़ का हुआ है।

2)  शोले

रमेश सिप्पी की फिल्म शोले 15 अगस्त 1975 में आर्ई थी और यह फिल्म सिनेमाहॉल पर 5 साल तक लगी रही थी। बता दें कि यह फिल्म का जब पहला शो देखा लोगों ने और इस फिल्म के अंत में अमिताभ बच्चन को मार दिया गया था इस वजह से लोगों कई दिनों तक यह फिल्म नहीं देखी थी। लेकिन फिर से लोगों ने यह फिल्म देखनी शुरू कर दी और उसके बाद तो जैसे फिल्म को देखने के लिए लोगों की लाइन ही लग गई। इस फिल्म में जय और वीरू की जोड़ी को आज भी याद किया जाता है। यह फिल्म 1 करोड़ में बन गर्ई थी और इस फिल्म ने 30-32 करोड़ का कारोबार कर लिया था। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में धमेंद्र, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, संजीव कुमार और असरानी थे।

3) मैंने प्यार किया

सूरज बडज़ात्या की फिल्म मैंने प्यार किया 29 दिसम्बर 1989 में आई थी। इस फिल्म के साथ सूरज ने डायरेक्शन में डेब्यू किया था। इस फिल्म से भाग्यश्री ने डेब्यू किया था। सलमान की यह दूसरी फिल्म थी। भारत के सिनेमाघरों में यह फिल्म ने धूम मचा दी थी। लोगों ने प्रेम और सुमन की जोड़ी को बेहद पंसद किया था। यह फिल्म 3 करोड़ में बनी थी। इस फिल्म ने 15-20 करोड़ का कारोबार कर लिया था।

4) हम आपके हैं कौन

सूरज बडज़ात्या की फिल्म हम आपके हैं कौन 5 अगस्त 1994 में आई थी। इस फिल्म में सलमान खान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी को लोगों ने बहुत पंसद किया था। इस फिल्म में फैमिली ड्रामा था जिसे प्यार ने और भी जान डाल दी थी। यह फिल्म 3.5 करोड़ में बन गई थी। इस फिल्म ने 77 करोड़ का कारोबार कर लिया था।

5) कहो ना प्यार है

यह फिल्म 14 जनवरी 2000 में आर्ई थी और इस फिल्म के साथ ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल ने डेब्यू किया था। यह फिल्म सुपरहीट साबित हुर्ई थी। इस फिल्म को राकेश रोशन ने डारेक्ट किया था। यह फिल्म 10 करोड़ में बन गई थी और इस फिल्म ने 75 करोड़ का कारोबार किया था।

6) मोहब्बतें

27 अक्टूबर, 2000 आई आदित्य चोपड़ा की इस फिल्म में 6 न्यूकमर ने काम किया था। शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और अमिताभ बच्चन का भी मुख्य किरदार रहा है। इस फिल्म का बजट करीब 18 करोड़ था, जबकि फिल्म ने 80 करोड़ का बिजनेस किया था।

7) मुगल-ए-आजम

5 अगस्त, 1960 में के. आशिफ की इस फिल्म में दिलीप कुमार, मधुबाला और पृथ्वी राज कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को बाद में तकनीकी की मदद से रंगीन बनाया गया था। इस फिल्म का बजट 1.5 करोड़ था, जबकि इस फिल्म ने करीब 10 करोड़ का बिजनेस किया था।

8) राजा हिंदुस्तानी

15 नवम्बर, 1995 में आई धर्मेश दर्शन की फिल्म में करिश्मा कपूर और आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में करिश्मा एक बड़े घर की बेटी होती हैं जिसे एक टैक्सी ड्राइवर (आमिर खान) से प्यार हो जाता है। उसके बाद की प्यार, धोखा और शादी में गढ़ी इस फिल्म की कहानी दर्शक को पसंद आई थी। इस फिल्म का बजट करीब 6 करोड़ था, जबकि फिल्म ने 80 करोड़ का बिजनेस किया था।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.

Send this to a friend