आमिर की ‘दंगल’ कमाई के मामले में वर्ल्ड वाइड 5वें स्थान की गैर-अंग्रेज़ी फ़िल्म बनी।


फॉर्बस पत्रिका में एक रिपोर्ट के मुताबिक, नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित आमिर खान की कुश्ती-नाटक फिल्म ‘दंगल’ इतिहास की सबसे ज़्यादा कमाई के मामले में गैर-अंग्रेजी फिल्मों में 5 वें स्थान पर आ गयी है। दंगल ने चीन में रिलीस के बाद $ 179.8 मिलियन कमाया, जो कि भारत में कमाई के दोगुने से अधिक है।

11 जून 2017 तक वैश्विक कुल, $ 301 मिलियन या रु, 1,930 करोड़ रुपए है, जहां तक इसकी वैश्विक टिकट बिक्री का संबंध है। यह आंकड़ा आमिर खान और डिज्नी के अन्य साधनों : संगीत, सेटलाइट, और स्ट्रीमिंग राइट्स, के बिना जोड़ा गया है, जो अपने आप में एक महत्वपूर्ण राशि होगी।

                                                                                SOURCE

चूंकि फिल्म अभी भी सिनेमाघरों में चल रही है, फोर्ब्स का अनुमान है कि यह फिल्म आसानी से $10- $15 मिलियन और कमा लेगी, इस लिस्ट में 4 वां स्थान (जापान की फिल्म Your Name) का है, जो अब अनुमान लगाया जा रहा है कि यह जापान की फिल्म Your Name को पीछे छोड़ आगे निकल सकती है।

                                                                             SOURCE

अब तक चीन की द मर्मेड पहले स्थान पर है, जिसने विश्व भर में 553 मिलियन डॉलर कमाए है, जबकि फ्रांसीसी कॉमेडी फिल्म द इनटचेबल्स सिट्स $ 427 मिलियन के साथ नंबर 2 स्पॉट पर है।

                                                                             SOURCE

इसके अलावा मॉनस्टर हंट (चीन) 386 मिलियन डॉलर के साथ तीसरे और योर नेम (जापान) 354 मिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर है और दंगल वर्तमान में 5 वें नंबर पर है।

                                                                          SOURCE

फिल्म दंगल जिसके लिए आमिर ने कड़ी मेहनत कर बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन किया, जिसने पहलवान महावीर सिंह फोगाट की जिंदगी का एक नाटकीय रोल निभाया, जिन्होंने अपनी दो बेटियों को प्रशिक्षण द्वारा कुश्ती लड़ने के लिए तैयार किया।

                                                                             SOURCE

फिल्म में गीता और बबिता (फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा द्वारा निभाई गई), ऑलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली बेटियां है, जबकि फोगाट को उनकी परिस्थितियों के कारण स्वर्ण पदक प्राप्त नहीं हो पाता।

इस फिल्म को भारत में पिछले क्रिसमस पर रिलीस किया गया था, और यह आल टाइम सबसे ज़्यादा कमाई वाली बॉलीवुड बनी जिसने सभी बॉक्स ऑफिस नंबरों को तोड़ दिया।