IPL 2019 हो सकता है भारत से बाहर, ये हैं बड़ी वजह


आइपीएल 2018 के सफल आयोजन के बाद वर्ष 2019 में इंडियन प्रीमीयर लीग का आयोजन कब होगा इस पर खूब माथापच्ची की जा रही है। दरअसल अगले वर्ष भारत में आम चुनाव होना है साथ ही इंग्लैंड में विश्व कप का आयोजन भी होना है।

world cup 2019 के लिए इमेज परिणाम

इसे लेकर अब ये कयास लगाए जा रहे हैं कि इस टूर्नामेंट का आयोजन अप्रैल की जगह मार्च में की जा सकती है। आमतौर पर आइपीएल की शुरुआत अप्रैल के पहले हफ्ते में होती है लेकिन अगले आइपीएल सीजन की शुरुआत 29 मार्च से हो सकती है।

ipl 2019 के लिए इमेज परिणाम

अगले आइपीएल की मुसीबत यहीं खत्म नहीं होती। अनुमान ये भी है कि अगर आमचुनाव का वक्त आइपीएल से टकराता है तो इसे देश के बाहर भी आयोजित किया जा सकता है। इससे पहले भी वर्ष 2009 में इस टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था और इसके बाद यानी वर्ष 2014 में आम चुनाव की वजह से इस टूर्नामेंट को 19 दिनों के लिए यूएई में कराया गया था।

rcb sad के लिए इमेज परिणाम

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक देश की मौजूदा सरकार इसी साल के अंत तक आम चुनाव करा सकती है और अगर ऐसा होता है तो आइपीएल फिर भारत में खेला जाएगा। आम चुनाव के दौरान आइपीएल के लिए अगल के सुरक्षा उपलब्ध करवाना किसी भी राज्य के लिए चुनौतीपूर्ण होता है इस वजह से चुनाव की वजह से इसे बाहर कराया जा सकता है।

ipl sad players 2018 के लिए इमेज परिणाम

अगर आम चुनाव इस साल के अंत में हो जाता है तो बीसीसीआई को ये टूर्नामेंट किसी अन्य देश में नहीं करवाया होगा और इससे उससे राजस्व में बढ़ोतरी होगी। मार्च में आइपीएल को कराने के पीछे एक दूसरी वजह ये भी है कि अगले वर्ष इंग्लैंड में विश्व कप का आयोजन 30 मई से किया जाएगा।

mi ipl sad players 2018 के लिए इमेज परिणाम

इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमों हिस्सा लेंगी। लोढ़ा कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक आइपीएल टूर्नामेंट खत्म होने और दूसरे टूर्नामेंट के शुरू होने के बीच 15 दिन का अंतर होना चाहिए साथ ही आइसीसी का भी ये नियम है कि विश्व कप शुरू होने से पहले कोई भी टीम दो सप्ताह पहले ही प्रमोशन के लिए उन्हें उपलब्ध होना चाहिए। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भी आइपीएल का आयोजन पहले कराया जाएगा।

mi ipl sold players 2018 के लिए इमेज परिणाम

हालांकि अभी इस पर फैसला नहीं लिया गया है क्योंकि बीसीसीआई की नजर सरकार की घोषणा पर है कि आम चुनाव कब होने हैं। अाम चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद ही बीसीसीआई कोई फैसला लेगी तब तक आइपीएल कब और कहां खेला जाएगा इस पर सस्पेंस बना रहेगा।

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ।