बच्चों के कान का मैल साफ करने में बेहद सावधानी बरतें, अपनाएं ये आसान और सुरक्षित तरीके !


cleaning ear wax

इंसानी शरीर के सभी अंग संवेदनशील होते है पर आँख कान अति संवेदनशील माने जाते है। इस वजह से इनका खास ख्याल रखने की बेहद जरुरत है। कान में वैक्स होना आम बात है पर कान के वैक्स को साफ़ करने के लिए लोग इस तरह के बहुत से गलत तरीकों का इस्तेमाल करते है जो सीधे-सीधे उनके कान के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए कान साफ़ करने के लिए कभी भी इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खासकर बच्चों के कान में बड़ी जल्दी वैक्स जमा होता है और अगर इन्हे समय पर साफ़ न किया जाए तो बच्चों के कान में असहनीय दर्द होने लगता है।

cleaning ear waxकब करें कान साफ़?
कान साफ़ करने का सबसे बेस्ट टाइम नहाने के बाद का होता है। क्योंकि नहाने के बाद कान का वैक्स बहुत नरम हो जाता है। ऐसे में जब आप इसे सामान्य टॉवल से भी साफ़ करते है तो यह आसानी से साफ हो जाता है।

cleaning ear waxआज हम आपको कुछ ऐसे आसान और सरल घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिनकी मदद से कान में जमी मैल यानी इयर वैक्स को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

cleaning ear waxकान का मैल साफ़ करने के तरीके (इयर वैक्स साफ़ करने के उपाय)

cleaning ear wax1. नमक और पानी का घोल :
सुनने में थोडा अजीब है लेकिन इसकी मदद से आप अपने कान के मैल को साफ़ कर सकते है। इसके लिए आधा को हलके गर्म पानी में 1 छोटा चम्मच नमक घोल लें। अब उसमे रुई भिगोएं और उसे कानों में निचोड़ दें। पानी को कान में अच्छे से जाने दें उसके बाद कान को पलट कर पानी बाहर निकाल दें। कान साफ़ हो जाएगा ।

cleaning ear wax2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड :
यह एक मेडिकेटिड तरीका जो जिसका इस्तेमाल कान साफ करने के लिए बहुत अधिक किया जाता है लेकिन ध्यान रहे प्रयोग करते समय इस सलूशन की सीमित मात्रा ही लें अन्यथा ये आपके लिए घातक हो सकती है। कान का मैल साफ़ करने के लिए 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें और उसमे पानी मिलाकर घोल बना लें। अब इस घोल की कुछ बुँदे ड्रॉपर से कान में डालें और दवा को अच्छे से कान में जानें दें। उसके बाद कान पलटे और बाकी का बचा हुआ घोल बाहर निकाल दें।

cleaning ear wax3. बेबी आयल :कान से मैल निकालने के तरीके
अगर आओ ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो उसकी जगह बेबी आयल का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह भी कान की गंदगी को साफ़ करने में सहायक होता है। इसके लिए बेबी आयल या मिनरल आयल की कुछ बुँदे कान में डालें। उसके बाद कान में रुई लगा दें। ताकि तेल बाहर न निकले। तेल डालने से वैक्स मुलायम हो जाएगा और आसानी से बाहर निकल आएगा जिसे बाद में आप सॉफ्ट इयर बड से आसानी से साफ़ कर सकते है।

cleaning ear wax4. बादाम का तेल :
इयर वैक्स को साफ़ करने के लिए बादाम के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कान में 1 या 2 बूंद बादाम का तेल डालकर सर को उसी दिशा में रहने दें। 5 मिनट तक ऐसे ही रहें और उसके बाद रुई लगाकर कान बंद कर दें। ऐसा करने से वैक्स मुलायम हो जाएगी और आराम से साफ़ हो जाएगी।

cleaning ear waxदेश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.