तन को ताकत, मन को शक्ति देता है छुहारा, जानिए कैसे !


आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे ड्राई फ़ूड के बारे में जिसके खाने के है अनेक फायदे ! जी हाँ , हम बात कर रहे है छुहारे के बारे में जिसके सेवन करने के अनेक फायदे है । जैसा की बहुत ही कम लोग जानते है कि छुहारा और खजूर एक ही पेड़ की देन है। जिस तरह अंगूर का सूखा हुआ रूप किशमिश और मुनक्का होता है उसी तरह छुहारा भी खजूर का सूखा हुआ रूप है। इन दोनों की तासीर गर्म होती है इसे अंग्रेजी भाषा मे Date कहते है। आपको बता दे कि ये दोनों को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Source

छुहारा में भरपूर मात्रा में Fiber, Iron, Calcium, Zinc, Magnesium पाया जाता है। जो कि हम वजन कम करने, कैंसर, दिल संबंधी जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता हैं। इसका सेवन अगर दूध के साथ उबाल कर किया जाएं, तो यह और अधिक फायदेमंद हो जाती हैं। जानिए दूध में छुहारा उबाल कर खाने के फायदे। छुहारा में भरपूर मात्रा में Vitamin A, B पाया जाता है। जो कि आपकी Skin के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है।

Source

एक गिलास दूध में तीन छुहारे डाल कर उसे गर्म कर ले फिर उसे थोड़ा ठंडा होने पर छुहारे निकल कर अच्छे से चबा कर खा ले, साथ ही दूध को भी पिए कुछ दिनों तक ऐसा करने पर यह आपको शारीरिक रूप से शक्तिशाली और मजबूत बनाता हैं। यह आपके वजन को भी बढ़ाता हैं।

Source

इसमें पाया जाने वाला Magnesium आपके शरीर में जाकर Sugar को Control करता है। जिसके कारण आप Diabetes जैसी समस्या से बच सकते हैं।

Source

छुहारे में डाइटरी Fiber होता है, जो कि आपकी पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है।

Source

छुहारे स्वास रोग मे बहूत ही फायदेयंद है क्योकि यह छाती और फेफड़ो को ताकत देने मे मदद करता है। अगर हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं तो हमें सांस के रोग कम से कम लगते हैं। और अगर पहले किसी को सांस के रोग है और वह छुहारे का सेवन करते हैं तो उनको इस में बहुत ही फायदा मिलता है।

Source

दूध में मिलाकर छुहारा पीने से आप सेक्स समस्या से भी छुटकारा पा सकते है। इसका सेवन करने से आपकी शारीरिक शक्ति 4 गुना बढ़ जाती है। साथ ही यह वीर्य की मात्रा भी बढ़ाता है।

Source

छुहारे खाने से खून साफ होता हैं। त्वचा सम्बन्धी रोगों में फायदा होता हैं और निम्न रक्तचाप को सही करता हैं।

Source

अगर शीघ्रपतन की समस्या से परेशान हैं तो 3 महीने तक छुहारे का सेवन आपको इस समस्या से मुक्ति दिला देगा।

Source

छुहारे में मौजूद Calcium आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। जो इसके साथ-साथ यह हमारी हड्डियों को स्वस्थ और ताकतवर बनाने का काम करता है। यह कई तरह की बीमारियों से भी लड़ता है।जैसे कि हमारी हड्डियों में दर्द होना। खजूर में मेगनीज, कोपर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो की हड्डियों की हेल्थ के लिए बहुत ही बढ़िया है।