प्याज खाने से पहले जरूर पढ़ लें ये चेतावनी वर्ना पड़ेगा पछताना !


आजकल काम की व्यस्तता का असर रसोई घर पर भी पड़ने लगा है जिसके चलते कामकाजी महिलायें और वर्किंग वीमेन अक्सर सब्जियों को काटकर स्टोर कर लेती है ताकि बिना समय बर्बाद किये डालो और पकाओं। अब इस इंस्टेंट तरीकों को अपनाया तो बड़ी आसानी से जा सकता है पर इससे होने नुक्सान पर ध्यान नहीं दिया जाता।

आज हम आपको बता रहे है किचन में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में से एक प्याज के बारे में। प्याज भले ही हमारे शरीर को काफी बीमारियों से बचाता है पर कटे हुए प्याज का अगले दिन उपयोग में लेना जानलेवा हो सकता है। 10 घंटे से ज्यादा प्याज काट कर रखने से उसमें खतरनाक बैक्टीरिया उत्पन हो जाते है।

खाना बनाने पर भी यह बैक्टीरिया मरने की बजाए और भी बढ़ जाते है। आपको जानकार हैरानी होगी की कटा हुआ प्याज एक चुम्बक की तरह बीमारियों को अपनी और खींचता है।

सबसे अधिक पेट को नुक्सान पहुंचाने वाली बीमारियाँ इसी बासी प्याज की वजह से हो सकती है। फ्लू जैसी खतरनाक बीमारियों के पीछे भी कई बार कटा हुआ बासी प्याज खाना एक बड़ा कारण होता है।

इसके अलावा प्याज को काट कर फ्रिज में रखना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। प्याज को काट कर बाहर या फ्रिज में रखने से उसमें टॉक्सिक नाम के विषैले पदार्थ उत्पन हो जाते है जो कि आपको धीरे-धीरे बीमार करके जान भी ले सकते है।

तो आगे से समय बचाने के चक्कर में ये गलती न करें क्योंकि समय भले ही बचा जायेगा पर ये गलती आपकी जान पर भारी पड़ सकती है। इस बात का भी ध्यान रखे जब आप होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते है तब भी सलाद में इस्तेमाल किये जाने वाले प्याज की जांच कर लें।