जानिए , अंडे खाने के गजब फायदे


दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है अंडे के बारे में जिसे खाने के अनेक फायदे है। संडे हो मंडे रोज खाएं अंडे ये तो अपने सुना ही होगा। अगर आप अंडे खाते हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है पर अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो अंडे खाने के फायदे के गुणों को जानकर आप भी इसको खाने लगेंगे।

Source

सुबह का नाश्ता पूरे दिन की डाइट में सबसे अहम भूमिका निभाता है और अगर आपके नाश्ते का हिस्सा अंडा हो तो बात ही क्या। अंडे के सेवन से न सिर्फ सर्दियां बल्कि हर मौसम में फायदा मिलता है। हर खाद्य पदार्थ की ही तरह पकाया गया अंडा भी कुछ पोषण खो देता है। यदि आप कच्‍चा अंडा खाते हैं तो आपको उसमें मौजूद Vitamin D, Omega 3, Biotin, Zinc, Protein, Cholesterol और अन्‍य पोषक तत्‍व मिलेंगे, जो पकाए गए अंडे में कम हो जाते हैं।

Source

अंडे को Protein, calcium और omega-3 fatty acids  का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अंडे के सेवन से मांसपेशियां को मजबूत करने में फायदेमंद हैं omega-3 fatty acids से शरीर में अच्छेश कोलेस्ट्राल यानि HDL का निर्माण होता है इसके अलावा Calcium से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।

Source

अंडे के सफेद भाग में Albumin नामक Protein भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सुबह के समय शरीर को इस Protein की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में Protein मिलेगा।

Source

अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी Amino acids मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है।

Source

अंडे में Vitamin A पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

Source

अगर आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए बहुत जरूरी है। अंडा एक बेहतरीन Energy Booster है। रोज सुबह नाश्ते में इसे लेने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलेगी। इसके पीले भाग में Healthy Fat होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं।

अंडे में मिलने वाला Folic acid व Vitamin B12 स्तन कैंसर से बचाता है। Vitamin B12  दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बढ़ाता है। अंडे का सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। अंडे में Colline नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की निर्णय लेने में सहायता करता है। इसके अलावा, रोज अंडा खाने से आपकी याददाश्त अच्छी होती है। यही वजह है कि बच्चों के लिए नाश्ते में अंडे का सेवन बेहद आवश्यक माना जाता है।

Source

गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण के विकसित में मदद करता है।