पोषक तत्वों से भरे भोजन का करे सेवन


आपका भोजन पोषक तत्वों से भरा हो और उसमें ऐसे तत्व न हों जो मोटापा पैदा करें तो आपको लंच में स्मार्ट विकल्पों का चयन करना होगा। जब आप लंच नहीं ले जाते तो आप यह तय नहीं कर पाते कि आपको कितनी कैलारी लेनी है आपके मेटोबॉलिज्म पर असर पड़ता है और इससे पूरा शरीर प्रभावित होता है। ब्रेकफास्ट की तरह लंच भी शरीर के लिए महत्वपूर्ण खाना है, इसलिए लंच में पोषक तत्व वाला भोजन शामिल करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट युक्त लंच– जब वजन कम करने की बात आती है तो प्राय: डाइटर ज्यादा कार्बोहाइड्रेट से युक्त भोजन करने से बचते हैं।  जौ, गेहूं, बाजरा, ज्वार, आलू, चावल, चुकंदर, खजूर और केले में विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर के लिए ग्लूकोज का काम करता है। यह आपके वजन को संतुलित रखता है।

ग्रीन लंच- ग्रीन लंच सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे न केवल आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखता है। इससे आप स्वस्थ और खुश रह पाते हैं। यह आपके सिस्टम को साफ रखता है। चाहे ग्रीन जूस हो या ग्रीन सलाद, इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं और आपकी सेहत में सुधार होता है।

ओटमील– ओटमील तो ब्रेकफास्ट के लिए होता है पर लंच के समय में ओटमील पोषक तत्वों से भरा बेहतरीन विकल्प है। ओट्स में विटामिन और मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं। ओटमील प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

लंच टाइम ड्रिंक-  नींबू पानी या ग्रीन टी बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं। लंच के समय  शुगर ड्रिंक, ब्लैक टी या एनर्जी ड्रिंक पीने से बचना चाहिए। इससे आपका ऊर्जा का स्तर घटता है।

प्रोटीन से भरा लंच-  लंच बॉक्स में प्रोटीन से भरपूर भोजन रखना चाहिए। प्रोटीन के लिए आप भोजन में मटर, राजमा, दाल, बादाम, काजू, पिस्ता, रागी, पनीर, पालक आदि शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन से आपके मेटाबॉलिज्म को गति मिलती है। इस बात का ख्याल रखें कि आपके लंच में 18 से 25 ग्राम प्रोटीन होना चाहिए।