12वीं के बाद ये हैं करियर विकल्प


नौकरी को लेकर उठाया गया एक सही कदम हमारी बाकी की जिंदगी को संवार सकता है। आजकल हर कोई आराम दायक ज़िंदगी चाहता है इसलिए प्राइवेट नौकरियों की बजाय सरकारी नौकरियां सबसे अच्छी होती हैं। नौकरी से निकाल दिए जाने का डर भी नहीं रहता इसलिए बारहवीं पास करते ही आपको सरकारी नौकरियों को प्राथमिकता देनी चाहिए। आज हम ऐसी सरकारी नौकरियों की लिस्ट बता रहें हैं जिनके लिए आप बारहवीं पास करते ही तैयारी शुरू कर सकते हैं।

1 . SSC stenographer grade C
SSC stenographer grade D:
दोनों पदों के लिए एक कॉमन एग्जाम लिया जाता है। दोनों ही नौकरियों के लिए आपको बारहवीं पास होना जरूरी है। 18 से 27 साल के बीच के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। Objective exam के आधार पर आपका चयन किया जाता है उसके बाद आपका एक Skill टेस्ट होता है। exam में तीन मुख्य चीज़ों पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं : Reasoning, English Language and General Avearness

Lower division clerk (LDC)
Upper division clerk (UDC)
Data entry operators (DEO)
Postal / Sorting Assignant

इन पदों के लिए एग्जाम का प्रबंध SSC (Staff selection commission) करता है। LDC, UDC, DEO और Postal assistant की भर्ती के लिए सबसे पहले Entry level test होता है इस टेस्ट को पास करने के बाद एक और स्टेज होती है।  exam के लिए  उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। इस exam को देने के लिए भी बारहवीं पास करना जरूरी है इसमें General Intelligence, English Language और Current Affairs से जुड़े सवाल आते हैं। लिखित परीक्षा पास कर लेने के बाद प्रत्याशी को Skill test के लिए बुलाया जाता है। स्किल टेस्ट के कोई अलग नंबर नहीं जुड़ते उन्हें सिर्फ पास करना होता है।

Assistant Loco Pilot
Railway clerk and constable
station master
Ticket collector
Helper

इन पदों के लिए एग्जाम भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड करता है। भर्ती का मापदंड है : उम्र 18 से 32 साल और बारहवीं की डिग्री हो इसमें कंप्यूटर आधारित 90 मिनट का टेस्ट होता है, जिसमें सौ सवाल पूछे जाते हैं। सवाल General Awareness से लेकर रीजनिंग और अर्थमेटिक से जुड़े होते हैं। भारत में 21 ऐसे बोर्ड हैं, जो रेलवे की भर्तियां करवाते हैं। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने वालों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

भारतीय सेना

बाहरवीं पास करने के बाद भारतीय सेना में भर्ती होने वाले पद हैं।
Technical Entry Scheme (केवल पुरुष)
महिला constable
Junior Commissioned Officers


भारतीय नौ सेना

Senior secondary recruits
तीन साल के डिप्लोमा के बाद सीधे भर्ती
Technical Department

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.