MBBS प्रवेश परीक्षा 2017 के नतीजे घोषित


AIIMS

नई दिल्ली : MBBS की प्रवेश परीक्षा देने वालो का इंतजार हुआ खत्म। AIIMS ने MBBS की ऑनलाइन हुई प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। ससे पहले सरकार के एक पैनल ने पर्चा लीक के आरोपों को खारिज कर दिया था। कुल 28,4,737 छात्रों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 4,905 पास हुए हैं और एम्स में काउंसलिंग के लिए पात्र हैं। एम्स के परीक्षा प्रमुख डॉ. अशोक कुमार जरयाल ने कहा कि इतिहास में पहली बार नई दिल्ली का एम्स इस सत्र में 100 छात्रों को दाखिला देगा।

                                                                                       Source

आप एग्जाम का रिजल्ट AIIMS की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org तथा एम्स की 6 अन्य वेबसाइटों पर देख सकते है। एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा 28 मई को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी जिसमें तकरीबन 2.8 लाख छात्रों ने भाग लिया था। मध्य प्रदेश में व्यापमं घोटाले का पर्दाफाश करने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि एम्स के एमबीबीएस पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा का इस साल का पर्चा लीक हो गया है जिसके बाद संस्थान ने यह जांच करने के लिए एक समिति गठित की थी कि परीक्षा के स्नैपशॉट्स सार्वजनिक कैसे हुए। एम्स की समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोई प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है।

                                                                                         Source

हालांकि उत्तर प्रदेश के एक परीक्षा केंद्र के छात्र कुछ अधिकारियों की मदद से नकल में शामिल थे। उसने मामले की सीबीआई जांच की भी सिफारिश की है। सूत्रों ने कहा कि प्रमुख चिकित्सा संस्थान ने अपने आंतरिक तंत्र के माध्यम से छात्रों और केंद्र की पहचान कर ली है। राय ने ट्वीटों की श्रृंखला में प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र की तस्वीरों को पोस्ट किया था। उन्होंने एक सूत्र से प्रश्न पत्र के स्क्रीन शॉट मिलने का दावा किया था जिसके बारे में उन्होंने कहा था कि यह परीक्षा के दौरान लखनऊ के एक कॉलेज से लीक हुए है। राय ने अपने ट्वीट को प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया था और मामले की सीबीआई जांच की मांग की थी।