गर्मियों मे रखें खानपान का पूरा ध्यान


गर्मी के दिनों में हमें स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि हम अपने खानपान पर पूरा ध्यान न दें तो हमारे शरीर में पोषण का स्तर गड़बड़ा जाता है।

पानी– हमारे शरीर के 2/3 हिस्से में पानी होता है, जो हमें भोजन के बाद अवश्य पीना चाहिए। पानी को सिर्फ यह मानकर नहीं पीना चाहिए कि यह हमारे लिए जरूरी है। इससे हमें अनेक पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।

जौ– गर्मी के दिनों में जौ और जौ से बने खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में ठंडक पहुंचाते हैं यह हमारी किडनी, पाचनक्रिया के लिए फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि गर्मी के दिनों में जौ और जौ से बने पेय पदार्थ लोगों द्वारा खूब पसंद किये जाते हैं ।

नारियल पानी– नारियल पानी में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और शरीर के लिए जरूरी इलेक्ट्रो लाइट्स की आपूर्ति कराता है, जिससे निर्जलीकरण की समस्या से इन दिनों बचाव किया जा सकता है।  जिन्हें गर्मी के दिनों में बार-बार हाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, उन्हें जमकर नारियल पानी पीना चाहिए।

खरबूजा और तरबूज- यह पानी और खनिज लवणों से भरपूर फल होते हैं। लिवर संबंधी समस्याओं में खरबूजे का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियों, थकान और गर्मी से बचने और परेशानियों से दूर रहने के लिए इन दिनों जमकर खरबूजा और तरबूज खाया जाना चाहिए।

खीरा– खीरे में अनेक पोषक तत्व पाये जाते हैं। यह गर्मी के दिनों में ठंडा और स्वाद से भरपूर होता है।  इन दिनों हमारी खोई हुई एनर्जी को वापस लौटाते हैं। खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है, जो गर्मी के दिनों के लिए हमारे शरीर को पानी की आपूर्ति कराता है और फिर यह खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है।