इस आसान टिप्स से खरीदे गर्मियों में ताजे रसीले आम और तरबूज जैसे फल और बनायें सेहत !


fruits

गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में फल खाना सेहत के काफी अच्छा है। फल खरीदने आप जब भी बाजार जाते है तो शायद आपको लगे की फल खरीदना बेहद आसान काम है पर अच्छे फल खरीदने के लिए आपको थोड़ा ध्यान देने की जरुरत है। जीन हाँ आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसी टिप्स जिससे आप गर्मियों में आने वाले फलों के ताजेपन को आसानी से पहचान सकते है। खराब फल खरीदने से पैसा और सेहत दोनों का नुक्सान है। आईये जानते है ये टिप्स :

mango1.आम: भारत में आम का मौसम गर्मियों में आता है। आप सिर्फ आम का छिलका देखकर ही समझ सकती हैं कि आम ताज़ा है या नहीं। आम में आने वाली खुशबू से भी आप ये पहचान सकती हैं कि वो अंदर से मीठा है या फिर गला हुआ है।

mangoगले हुए फलों की गंध आराम से समझ आ जाती है। कोई भी फल खरीदते समय आप उसे स्मेल जरूर करें। जिस आम पर धब्बे हो या पिलपिला हो उसे ना खरीदें।

Apple2.सेब: सेब हर मौसम में मिल जाता है लेकिन सेब सिर्फ अगस्त से अक्टूबर के मौसम में ही फ्रेश मार्केट में मिलता है इसके अलावा आप जो सेब खरीदकर साल भर खाती हैं वो कोल्ड स्टोरेज से बाज़ार में आते हैं। ऐसे सेब खरीदते समय आपको दिखने में तो बाहर से काफी सुंदर लगते हैं लेकिन जब आप इन्हें काटती हैं तो ये अंदर के खराब निकलते हैं।

appleवैसे तो जो सेब दिखने में मुर्झाया हुआ लगे वो ना खरीदें, जिसमें दाग-धब्बे हों उसे ना खरीदें,जो सेब दिखने में ज्यादा चमके उसके ऊपर केमिकल की परत होगी आप छिलके को ऊपर से रगड़कर देखेंगी तो समझ आ जाएगा कि ये पुराना है ऐसा सेब अंदर से खराब ही निकलेगा। अच्छे सेब की पहचान होगी की उसमें से अच्छी खुशबू आएगी और उसके छिलके पर किसी केमिकल की परत नहीं होगी।

banana3.केला: इन दिनों तो मार्केट में हर तरफ ये सुनने को मिलता है कि इन्जेक्शन वाले केले मार्केट में बिक रहे हैं यानि केले कच्चे हैं और उन्हें रातोंरात पकाने के लिए इन्जेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में इस तरह के धोखे से बचने के लिए जरूरी है कि आप ये जान लें कि केला खरीदते समय क्या ध्यान रखें।

bananaकेला ऐसे फल है जो सालभर बाज़ार में आसानी से मिलता है इसकी डिमांड और सप्लाई दोनो की भरपुर हैं ऐसे में केला खरीदते समय ध्यान रखें कि वो पिलपिला ना हो उसपर धब्बे ना हों और उसमें से खुशबू आ रही हैं ऐसा केला हेल्दी होता है।

water melon4.तरबूज: गर्मयों में मौसम में बाज़ार में तरबूज मिलने लगता है। सभी लोग इस बात पर यकीन रखते हैं कि तरबूज जितना लाल होगा उतना ही मीठा भी होगा। अप्रेल से जून में मिलने वाला तरबूज ज्यादा स्वादिष्ट होता है। तरबूज खरीदते समय गौर करें जो तरबूज भारी होगा वो अच्छा होगा।

water melonइतना ही नहीं तरबूज पर हाथ मारकर आप उसकी अवाज से भी जान सकते हैं अगर खोखली अवाज आ रही हो तो वैसा तरबूज ना खरीदें।

grapes5.अंगूर: अंगूर अक्टूबर से जून के महीने में मार्केट में फ्रेश मिलता है। जो अंगूर दिखने में गोल्डन ग्रीन होगा वो ज्यादा मीठा और हेल्दी होगा। ये तो सब जानते हैं कि अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण होते हैं। इसे खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। वैसे अगर आप काले अंगूर खरीद रही हैं तो उसका रंग जितना गहरा होगा उतना ही अच्छा होगा।

papaya6.पपीता:  पपीता खरीदते समय आप सिर्फ उसे छूकर ही ये पहचान सकती हैं कि वो कितना फ्रेश है। अगर पपीता उठाते ही हाथ में पिलपिला लगे या उस पर सफेद धब्बे हों तो ऐसे पपीता खराब होता है।

papayaपपीता आप हाथ में उठाकर देखें अगर वो अच्छा पीले रंग का है और उसमें से खुशबू आ रही हो तो ऐसा पपीता ज्यादा अच्छा होता है। पपीता का साइज़ से ज्यादा अगर उसका वजन होगा तो ऐसा पपीता ज्यादा अच्छा होता है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.