अगर बचाना चाहते है अपना रिश्ता तो ये चीज़ें कभी न करें


दोस्तों एक रिलेशनशिप को बेहतर कैसे बनाया जाए ये सवाल आपके मन में कई बार उठता होगा क्योंकि कई बार आपने महसूस किया होगा और देखा भी होगा की कई बार जो गलती बड़ी छोटी नज़र आती है वो बड़े से बड़ा मजबूत रिश्ता तोड़ने का कारण बन जाती है। इसलिए बेहतर है अगर आप जिनसे प्यार करते है और उन्हें खोना नहीं चाहते तो यहाँ हम कुछ टिप्स आपको बता रहे है जिनको ध्यान में रखकर आप अपने रिश्ता और बेहतर बना सकते है।

झूठ न बोले : अपने पार्टनर से कभी झूठ न बोले क्योंकि तब तो आपको लगेगा की छोटी बात है पर जब आपका झूठ पकड़ा जाता है तब आप अपने पार्टनर से नज़र नहीं मिला पाते।

पार्टनर को इज़्ज़त दें : हंसी-मजाक का विषय अलग है, लेकिन अपने साथी के सम्मान का पूरा ध्यान रखे और ऐसे मजाक से बचे जो उन्हें दिली चोट दे सकती है।

अनदेखा न करें: अपने साथी की हर बात पर ध्यान दे और कभी अनदेखा करने की कोशिश न करें क्योंकि आपका साथी चाहता है की अगर उसे कुछ समस्या है तो वो सबसे पहले आपसे शेयर करना चाहेगा।

दिखावा न करें : आप जैसे है उसी तरह पेश आये, दिखावा करने से बचे और जो आप नहीं है वैसा बनने की कोशिश न करें। ये बात अपने साथी को भी समझाए।

तुलना न करें : कई बार ऐसा होता है हम अपने साथी की तुलना अपने पुराने साथियों से करने लगते है ये आपके रिश्तों को बिगाड़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। हर इंसान की अपनी खासियतें होती है तो ये उम्मीद बिलकुल न करे की वो आपकी आदत के अनुसार खुद को ढाल लेगा।

शक न करें : शक के लिए रिश्तों में कोई जगह नहीं होती, इसलिए अगर आपको कुछ गलत लगता है तो सीधा अपने साथी से साफ़-साफ़ बात करें। जासूसी करने से बचे।